अमेरिका ने किया भारत के नए कृषि कानूनों का समर्थन
अमेरिका ने किया भारत के नए कृषि कानूनों का समर्थन
Share:

नवंबर के बाद से भारत के राजधानी नई दिल्ली के बाहरी इलाके में दसियों हज़ारों किसानों ने डेरा डाल दिया है, वे उन कानूनों को निरस्त करने का आह्वान कर रहे हैं जिनसे उन्हें लगता है कि बड़े निगम उन्हें कुचल देंगे। कई बॉलीवुड और हॉलीवुड ने विरोध पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है। अमेरिका बुधवार को भारत के नए कृषि कानूनों के समर्थन में सामने आया। 

अमेरिका ने उन कदमों का स्वागत किया और कहा, जो भारतीय बाजारों की दक्षता में सुधार करेंगे और निजी क्षेत्र के अधिक निवेश को आकर्षित करेंगे। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि वाशिंगटन यह स्वीकार करता है कि "शांतिपूर्ण विरोध किसी भी संपन्न लोकतंत्र की पहचान है", यह जोड़कर कि पार्टियों के बीच मतभेदों को बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए। प्रवक्ता ने कहा, "हम मानते हैं कि शांतिपूर्ण विरोध किसी भी संपन्न लोकतंत्र की पहचान है, और ध्यान दें कि भारतीय सर्वोच्च न्यायालय ने भी यही कहा है।" 

प्रवक्ता ने कहा, "हम प्रोत्साहित करते हैं कि पार्टियों के बीच किसी भी तरह के मतभेदों को बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए। सामान्य तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका ऐसे कदमों का स्वागत करता है जो भारत के बाजारों की दक्षता में सुधार करेंगे और अधिक से अधिक निजी क्षेत्र के निवेश को आकर्षित करेंगे।" तीन नए अधिनियमित खेत कानूनों के खिलाफ 26 नवंबर से दिल्ली के सीमाओं पर हजारों किसान विरोध कर रहे हैं: किसान उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020; मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अधिनियम 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 पर किसान सशक्तिकरण और संरक्षण समझौता है।

मेक्सिको में 1,60,000 के पार हुआ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा

कोरोना: पिछले 24 घंटे में ब्राजील में हुई 1,254 मौतें, 2,27,563 पर पहुंचा आंकड़ा

ब्राज़ील लॉन्च करेगा अपना पहला घरेलू डिज़ाइन अवलोकन उपग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -