भारत ,अफ्रीकी युवाओं के बीच  निर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध:जयशंकर
भारत ,अफ्रीकी युवाओं के बीच निर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध:जयशंकर
Share:

 

"हम युवा अफ्रीकियों के बीच कौशल विकास और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं। आपको याद होगा, इस संबंध में, कि हमने 2015 में IAFS-III के दौरान 50,000 छात्रवृत्ति की घोषणा की थी, और उन छात्रवृत्ति स्थानों में से 32,000 से अधिक पहले ही भर चुके हैं" बोलते हुए भारत-अफ्रीका विकास साझेदारी पर 17वें CII-EXIM बैंक कॉन्क्लेव में, मंत्री ने यह बयान दिया।

मंत्री ने कहा कि यह तथ्य कि अफ्रीका के विभिन्न उच्च पदस्थ नेताओं, मंत्रियों और अधिकारियों ने भारतीय विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों में भाग लिया है, भारत के लिए गर्व का स्रोत है। इसके अलावा, ITEC कार्यक्रम ने कई अफ्रीकी छात्रों और अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया है।

जयशंकर ने कहा कि टेली-एजुकेशन और टेली-मेडिसिन के लिए क्रमशः ई-विद्याभारती और ई-आरोग्यभारती नेटवर्क का उद्घाटन 2019 में किया गया था, जिन्होंने यह भी कहा कि इन प्रयासों के तहत, 19 अफ्रीकी देशों के युवाओं ने डिग्री और डिप्लोमा की श्रेणी में पंजीकरण कराया है। कार्यक्रम।

आईटी केंद्रों, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पार्कों और उद्यमिता विकास केंद्रों (ईडीसी) की स्थापना के माध्यम से, भारत ने डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने में अफ्रीकी देशों की सहायता की है। मंत्री ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि तकनीकी क्षेत्र में एक बड़ा अवसर है, और खुलेपन और विश्वास पर हमारे जोर के साथ, भारत और अफ्रीका आदर्श भागीदार बनाते हैं।

पिघल रही सड़क, परेशान हो रहे लोग..., गर्मी की मार से तड़प रहा यूरोप

पुतिन ईरान पहुंचे, कर सकते है ड्रोन डील

गुटेरेस ने इराक के लिए नए उप विशेष प्रतिनिधि की नियुक्ति की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -