चीन को अपने इलाके में करनी होगी वापसी, भारत ने नहीं दिया दूसरा विकल्प
चीन को अपने इलाके में करनी होगी वापसी, भारत ने नहीं दिया दूसरा विकल्प
Share:

बीते दिनों चीन के साथ गलवन नदी घाटी में बनी तनावपूर्ण स्थिति में कोई खास बदलाव तो नहीं आया है लेकिन दोनों देशों के बीच बातचीत का क्रम जारी है. मंगलवार को सैन्य स्तरीय वार्ता हुई थी तो बुधवार को दोनो देशों के बीच सीमा विवाद सुलझाने के लिए पहले से की गई एक अन्य व्यवस्था डब्लूएमसीसी (वर्किग मेकैनिज्म फॉर कंसलटेशन एंड कोआर्डिनेशन ऑन इंडिया-चाइना बार्डर अफेयर्स) की बैठक हुई. दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के तत्वाधान में हुई इस बैठक में भी हालात के समाधान की कोई सूरत निकलती नहीं दिखी.

मुरैना से लगी धौलपुर की सीमा को सील करने का आदेश, बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बैठक में भारत ने चीन पक्ष के सामने फिर दोहराया कि चीनी सैनिकों को अपने क्षेत्र में लौटने के अलावा शांति स्थापित करने की कोई दूसरी सूरत नहीं है. भारत ने 15 जून को हुई हिंसक झड़प को लेकर भी अपनी गहरी चिंता जताई. बातचीत आगे भी जारी रहेगी. भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, भारत ने हिंसक झड़प के मसले को उठाते हुए कहा कि दोनों देशों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए. बैठक में भारत ने हाल ही में विदेश मंत्रियों के बीच हुई वार्ता और उसमें बनी सहमति का मुद्दा उठा.

आज से फिर 'एफिल टॉवर' का दीदार कर सकेंगे पर्यटक, कोरोना के कारण था बंद

इसके अलावा विदेश मंत्रियों के बीच हुई वार्ता में दोनों ही पक्ष राजी थे कि शीर्ष नेताओं के बीच सीमा पर शांति और सहअस्तित्व को बनाए रखने के लिए जो सहमति बनी है उसका पालन होना चाहिए. इसका पालन करके ही सीमा पर शांति बनाई रखी जा सकती है. चीन के विदेश मंत्रालय ने जो बयान दिया है वह बेहद संक्षिप्‍त है. इससे यह संकेत मिलते हैं कि चीन इन वार्ताओं को तवज्जो नहीं दे रहा है. वैसे सैन्य स्तर पर विश्वास बहाली के लिए आगे भी दोनों पक्षों के बीच बातचीत जारी रहेगी ताकि सीमा पर शांति बनाई रखी जा सके.

पेट्रोल और डीजल के फिर से बढ़े दाम, देश में सबसे महंगा पेट्रोल इस शहर में मिल रहा

विरोध प्रदर्शन के बाद दिग्विजय सिंह और कांग्रेस के 150 कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज

जम्मू कश्मीर में आतंक का सफाया जारी, सोपोर एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -