Independence Day Special : मोदी की सुरक्षा महिलाओं के हाथों में
Independence Day Special : मोदी की सुरक्षा महिलाओं के हाथों में
Share:

नई दिल्ली : हर साल 15 अगस्त को दुनियाभर में स्वतंत्रता दिवस​ मनाया जाता है. इस बार भी सभी भारतवासी स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं. सभी स्वतंत्रता दिवस​ को मानाने की तैयारियों में जुट चुके हैं. ऐसे में इस बार 15 अगस्त को लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भाषण दिया जाने वाला है. पहली बार नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए लोकल पुलिस के साथ ही एसपीजी और दिल्ली पुलिस का विमिन स्वॉट कमांडो का दस्ता भी तैनात किए जाने की तैयारी की जा रही है.

आजाद भारत में अपनों के ही गुलाम बनने को मजबूर बुजुर्ग

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार होगा क्योंकि दिल्ली पुलिस का यह कमांडो दस्ता देश का पहला दस्ता होगा, जो किसी भी स्टेट में अब तक नहीं है. आज गृहमंत्री राजनाथ के द्वारा दिल्ली की जनता की सुरक्षा के लिए स्पेशल विमिन स्वॉट कमांडो तैनात किए जाने वाले है. गौरतलब हो कि विमिन स्वॉट कमांडो को पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक के अंडर में बनाया गया है और इस विमिन स्वॉट कमांडो में 36 विमन कॉन्स्टेबल है जिन्हे 15 महीने की ट्रेनिंग दी जा चुकी है. ट्रेनिंग की बात की जाए तो वह आमतौर पर कमांडो को केवल 12 महीने तक दी जाती है लेकिन विमिन स्वॉट कमांडो के तहत ऐसा नहीं हुआ.

ये हैं भारतीय किसानों की बड़ी समस्याएं

विमिन स्वॉट कमांडो को एनएसजी की भी कमांडो ट्रेनिंग दी गई है और साथ ही बहुत स्पेशल ट्रेनिंग्स भी दी गई है. विमिन स्वॉट कमांडो में असम से 13, मणिपुर से 5, अरुणाचल प्रदेश से 5, सिक्किम से 5, मेघालय से 4, नगालैंड से 2 और मिजोरम व त्रिपुरा से 1-1 कॉन्स्टेबल हैं. खबरों की मानें तो पहले इस दस्ते को राजपथ और विजय चौक पर तैनात किए जाने की बात की गई है. वहीं यह भी तय है कि 15 अगस्त को इन्हे प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा.

खबरें और भी

आज़ादी के बाद देश के पर्यावरण में आए मत्वपूर्ण बदलाव

कुछ क्रांतिकारी ऐसे भी, अंग्रेजों पर हमला कर गंगा पार छुप जाते थे

आजादी के 71 साल बाद भी स्वास्थ्य के मामले में पिछड़ा है भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -