IT रिटर्न भरने की बढ़ाई तारीख, 5 अगस्त तक जमा कर सकेंगे अपना टैक्स
IT रिटर्न भरने की बढ़ाई तारीख, 5 अगस्त तक जमा कर सकेंगे अपना टैक्स
Share:

नई दिल्ली: हाल में मिली जानकारी में पता चला है कि आईटी रिटर्न भरने की तारीख बढ़ा दी गयी है. अब 5 अगस्त तक इनकम टैक्स रिटर्न जमा कर सकेगे.  जिन लोगो ने अपना आयकर टैक्स नहीं भरा है वे 5 अगस्त तक टैक्स जमा कर सकते है. वित्त वर्ष 2016-17 के लिए आयकर रिटर्न भरने की आज अंतिम तारीख थी. ऐसे में आयकर विभाग ने कहा था कि रिटर्न भरने की आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी. किन्तु आईटी रिटर्न भरने की तारीख बढ़ने के संकेत दिए गए थे, जिसमे अब घोषणा करते हुए इसकी तारीख को 5 अगस्त तक के लिए बढ़ाया गया है. 

पहले ऐसी चर्चा चल रही थी कि जीएसटी और पेन कार्ड की परेशानियों को देखते हुए आयकर रिटर्न भरने की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाएगा. किन्तु आयकर विभाग ने ऐसा करने से मना कर दिया था. वही हाल में इसकी तारीख को बढ़ा दिया गया है. यह भी कहा जा रहा है कि आईटीआर की साइट क्रैश हो जाने के चलते यह समय सीमा बढ़ाई गयी है. 

बता दे कि क जुलाई से रिटर्न भरने के लिए पैन के साथ आधार नंबर जोड़ना भी अनिवार्य कर दिया गया है. नोटबंदी के बाद पिछले साल नौ नवंबर से 30 दिसंबर तक दो लाख रुपये से ज्यादा नकदी बैंक में जमा किये जाने की भी जानकारी रिटर्न में देना पड़ेगा. आयकर विभाग मामलों की जांच के लिए केंद्रीय सेल स्थापित करने पर विचार कर रहा है, ताकि भ्रष्टाचार पर अंकुश लग सके. इसका उद्देश्य करदाताओं और अधिकारियों के बीच सीधा संपर्क घटाना है. ऐसा करके विभाग चेहरा विहीन व्यवस्था देना चाहता है, ताकि करदाता विभाग से संपर्क करें न कि किसी अधिकारी विशेष से. इससे भ्रष्टाचार रुकेगा.

IT रिटर्न भरने की बढ़ेगी तारीख - सूत्र

आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख में हो सकता है बदलाव

भारत की शीर्ष कंपनियों की आय दो साल में दस फीसदी बढ़ेगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -