IT का छापा, अलमारियों-बोरों में भरे मिले 20 करोड़ रुपये

Sep 25 2015 12:08 PM
IT का छापा, अलमारियों-बोरों में भरे मिले 20 करोड़ रुपये

कोलकाता : आयकर विभाग ने कोलकाता और उसके पास 2 जगहों पर लॉटरी स्कैम के शक में छापे मारे. इसमें विभाग को अलमारी और बोरों में भरकर रखे गए करीब 20 करोड़ रुपए बरामद हुए, जिन्हे सीज किया गया. ये रकम 16 बोरों, 27 ट्रेवेल्स बैग और 2 अलमारियों में भर कर रखी गई थी. नोट गिनने के लिए विभाग की 100 लोगों की टीम और नोट गिनने के लिए 10 मशीनें ले जानी पड़ी. छापेमारी कार्रवाई गुरुवार को सुबह 2 फर्म जनरल सिस्टम्स और फ्यूचर प्लस इंटरप्राइजेज पर की गई.

IB ने आयकर विभाग को कोलकाता में चलाए जा रहे लॉटरी स्कैम के संबंध में सूचना दी थी. इसी के चलते आयकर विभाग और कोलकाता IT विंग ने छापेमारी की कार्रवाई की. सुरक्षा एजेंसियों को इस लॉटरी स्कैम के तार तमिलनाडु से जुड़े होने की भी सूचना मिली है. इसका पर्दाफास करने के लिए सुरक्षा एजेंसियां लॉटरी के सिंडिकेट से जुड़े लोगों पर नज़र बनाए हुए हैं.

इसके अलावा यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि यह पैसा कहीं मनी लॉन्ड्रिंग या हवाला में तो इस्तेमाल नहीं किया जा रहा था. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिलिगुड़ी में भी इनकम टैक्स के मामलों से जुड़ी टीम भेजी गई है. जिसने कुछ अन्य फर्म पर छापेमारी कारवाई कर उनके दस्तावेज, बैंक अकाउंट और बिजनेस से संबंधित जानकारी सीज की हैं जिनकी जल्दी ही जांच की जाएगी.