दो महीने में देश के पास होगी भरपूर वैक्सीन, विदेशों से भी मँगाए जाएंगे टीके- रणदीप गुलेरिया
दो महीने में देश के पास होगी भरपूर वैक्सीन, विदेशों से भी मँगाए जाएंगे टीके- रणदीप गुलेरिया
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान वैक्सीन की किल्लत ने सरकार की परेशानी बढ़ा दी है। वैक्सीन निर्माता कंपनियों से उत्पादन बढ़ाने के लिए बातचीत जारी है। इस बीच दिल्ली स्थित AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि लगभग दो महीने में देश में टीके बड़ी मात्रा में मुहैया हो जाएंगे, क्योंकि वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां अपने विनिर्माण संयंत्र खोलना आरंभ कर देंगी और वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होगी। उन्होंने दूसरे देशों से भी वैक्सीन मंगाने की बात कही है।

डॉ. रणदीप गुलेरिया ने आगे कहा कि, ''ज्यादा से ज्यादा विनिर्माण संयंत्रों के द्वारा कोविशील्ड, कोवैक्सिन और स्पुतनिक की वैक्सीन का उत्पादन भारत में ही किया जाएगा। स्पुतनिक ने निर्माण के लिए भारत में कई कंपनियों के साथ अनुबंध किया है। भारत बायोटेक और सीरम इंस्टिट्यूट (SII) द्वारा नए संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं। जुलाई-अगस्त तक हमारे पास बड़ी मात्रा में खुराक मौजूद होगी।''

बता दें कि शुक्रवार को देश में कोरोना संक्रमण के 326,123 नए केस सामने आए हैं, जो इस महीने यानी मई में सबसे कम है। वहीं महामारी से मरने वालों की तादाद 3879 रही। वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार, राहत की बात है कि इस महीने कोरोना के प्रति दिन आने वालों मामलों में सबसे कम मामले शुक्रवार को ही आए हैं। इससे पहले 10 मई को 3 लाख 29 हजार नए केस दर्ज किए गए थे।

कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO का बड़ा बयान, कहा- "बच्चों को वैक्सीन लगाने के स्थान पर गरीब देशों...."

आज है अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस, CM शिवराज ने दी बधाई

के रघुराम कृष्णम राजू के समर्थन में आए टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -