इस तरह अपनी टाइपिंग स्किल को इम्प्रूव

Apr 08 2021 10:04 PM
इस तरह अपनी टाइपिंग स्किल को इम्प्रूव

वर्तमान समय में हर कार्य ऑनलाइन हो रहा है, जिसे कंप्यूटर, लैपटॉप, इंटरनेट की सहायता से किया जा रहा है। इसी कारण हर क्षेत्र में आज कंप्यूटर कोर्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि आप कही भी किसी भी क्षेत्र में सरकारी हो या निजी क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन करते है, तो शैक्षणिक योग्यता, अनुभव के साथ कंपनी आपकी टाइपिंग स्पीड की भी डिमांड करती है, अगर आपकी टाइपिंग स्पीड ठीक नहीं है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको हमारे लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी सहायता से आप आसानी से अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते है, साथ ही आप काफी कम समय में टाइपिंग में एक बेहतर लय हासिल कर लेंगे।

- सबसे पहले जरूरी है कंप्यूटर के बारे में बेसिक ज्ञान का होना। आपको कंप्यूटर से सम्बंधित आवश्यक बातो की जानकारी होना चाहिए, आपको की-बोर्ड में प्रदर्शित लेटर के बारे में जानकारी होना चाहिए। जब तक आपको लेटर्स की स्थिति का ज्ञान नहीं होगा। तब तक आप टाइपिंग में एक बेहतर लय हासिल नहीं कर पाएंगे। 

- टाइपिंग लेटर की स्थिति का ज्ञान होने के बाद जरूरी है, अपनी उंगलियों का जमाव। आपको अपनी उंगलियों को ठीक से की-बोर्ड के संपर्क में लाना आवश्यक है। आपके दोनों हाथ एक साथ काम करने चाहिए। आपके दोनों हाथों की पहली उंगलिया F और J पर रखी होनी चाहिए, बाकी सारी उंगलियां स्वतः काम करने लगेगी। 

- किसी भी कार्य में समृद्ध और सक्षम बनने की लिए आवश्यक है, उस कार्य का अभ्यास करना। अब आपको भी प्रतिदिन कम से कम 1 घंटा ऊपर बताये गए टिप्स को देना है। 

- विभिन्न प्रकार के शोध से ज्ञात हुआ है कि आपके बैठने के तरीके पर भी आपकी टाइपिंग स्पीड निर्भर करती है। अतः अच्छी टाइपिंग स्पीड के लिए सदैव अपने पैरो को फर्श पर रखे। साथ ही अपनी कलाइयों को की-बोर्ड के संपर्क में बनाएं रखे। 

इंदौर: मास्क नहीं पहनने पर ढाई हजार से अधिक लोगों को भेजा गया जेल

सोनू सूद के नाम पर ठगी करने वालो से अभिनेता ने की अपील, कहा- नौकरी चाहिए मैं दूंगा...

छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में लगा कम्पलीट लॉक डाउन