बीच रमजान में सुन्नी आतंकियों ने शिया बहुल ईरान में बरपाया कहर, हमले में कुल 27 लोगों की मौत

बीच रमजान में सुन्नी आतंकियों ने शिया बहुल ईरान में बरपाया कहर, हमले में कुल 27 लोगों की मौत
Share:

तेहरान: संदिग्ध सुन्नी मुस्लिम आतंकवादियों ने दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स मुख्यालय पर हमलों में कम से कम 11 ईरानी सुरक्षा बल के सदस्यों की हत्या कर दी। इस दौरान 16 आतंकी भी मारे गए। ईरान के सरकारी मीडिया ने बताया कि जैश अल-अदल समूह और सुरक्षा बलों के बीच चाबहार और रस्क शहरों में रात भर झड़पें हुईं।

उप आंतरिक मंत्री माजिद मिरहमादी ने सरकारी टीवी को बताया, "आतंकवादी चाबहार और रास्क में गार्ड मुख्यालय पर कब्जा करने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल होने में विफल रहे।" स्थानीय मीडिया ने बताया कि गरीब क्षेत्र में लड़ाई में 10 अन्य सुरक्षा अधिकारी भी घायल हो गए, जहां मुख्य रूप से सुन्नी मुस्लिम आबादी है। जैश अल-अदल का कहना है कि वह शिया बहुल ईरान में जातीय अल्पसंख्यक बलूचियों के लिए अधिक अधिकार और बेहतर रहने की स्थिति चाहता है। इसने सिस्तान-बलूचिस्तान में ईरानी सुरक्षा बलों पर हाल के वर्षों में कई हमलों की जिम्मेदारी ली है।

अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा से लगा यह क्षेत्र लंबे समय से ईरानी सुरक्षा बलों और सुन्नी आतंकवादियों के साथ-साथ मादक पदार्थों के तस्करों के बीच अक्सर झड़पों का स्थल रहा है। अफगानिस्तान से पश्चिम और अन्य जगहों पर तस्करी किए जाने वाले नशीले पदार्थों के लिए ईरान एक प्रमुख पारगमन मार्ग है। दिसंबर में, आतंकवादी समूह ने रस्क शहर में एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया, जिसमें 11 सुरक्षाकर्मी मारे गए।

जनवरी में, ईरान ने पाकिस्तान में आतंकवादी समूह के दो ठिकानों को मिसाइलों से निशाना बनाया, जिसके बाद इस्लामाबाद की ओर से एक त्वरित सैन्य जवाबी कार्रवाई में उन लोगों को निशाना बनाया गया, जिनके बारे में कहा गया था कि वे ईरान में अलगाववादी आतंकवादी थे।

'पाकिस्तान में चुन-चुनकर आतंकियों को मार रहा भारत..', विदेशी मीडिया के दावों पर सरकार ने दिया जवाब

2004 में 55 लाख के मालिक थे राहुल गांधी, आज 20 करोड़ से अधिक है संपत्ति, शेयर से होती है कमाई

MBBS के लिए छात्रा ने रची खौफनाक साजिश, खुलासा होते ही रह गए सब दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -