1990 में जब कश्मीर में आतंकवाद चरम पर था, तब हिन्दू-मुस्लिम दोनों की मदद कर रहा था RSS - अरुण कुमार
1990 में जब कश्मीर में आतंकवाद चरम पर था, तब हिन्दू-मुस्लिम दोनों की मदद कर रहा था RSS - अरुण कुमार
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के वरिष्ठ नेता अरुण कुमार ने शुक्रवार को कहा कि जब 1990 में कश्मीर, आतंकवाद का दंश झेल रहा था, उस समय संघ ने केवल कश्मीरी हिंदुओं ही नहीं, बल्कि मुस्लिमों की भी मदद की थी. कुमार ने कहा कि जब 1990 के दशक में जम्मू कश्मीर में आतंकवाद चरम पर था तो संघ ने कई मोर्चों पर काम कर रहा था, जिसमें इस क्षेत्र को सेना को सौंपने के लिए सरकार पर दबाव डालने से लेकर कश्मीर को बचाने के लिए देशव्यापी जागरूकता फैलाना और घाटी में सामान्य नागरिक समाज की सहायता करना शामिल था.

अरुण कुमार ने कहा कि, हमने मुस्लिमों की मदद भी की थी, जब आतंकवादियों ने कश्मीर से हिंदुओं के निर्वासन के बाद उन्हें (मुस्लिमों को) निशाना बनाना शुरू किया था. RSS के संयुक्त महासचिव कुमार ‘कन्फ्लिक्ट रेजोल्यूशन-द आरएसएस वे’ नामक एक किताब के विमोचन के लिए यहां आयोजित किए गए एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद संघ के खिलाफ एक गलत धारणा बनायी गयी कि यह फासीवादी और हिंदू चरमपंथी संगठन है और ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र RSS के संबंध में अब भी गलत ख़बरें फैला रहा है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संघ के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य राम माधव ने कहा कि RSS का वृहद अभियान देश के लोगों को एकजुट करना है. उन्होंने कहा कि संघ की आलोचना की जाती है, क्योंकि यह आज एक कामयाब और प्रभावशाली संगठन है. बाद में कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बात करते हुए माधव ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह मौजूदा पीढ़ी के सामने सच सामने लाने का प्रयास है, ताकि उन्हें याद रहे कि 1990 के दशक में कश्मीरी हिंदुओं के साथ क्या हुआ था.

NEET PG 2022: आज से बंद हो रहे हैं आवेदन, अंदर चेक करें डिटेल्स

चीनी विदेश मंत्री के साथ 3 घंटों तक चली एस जयशंकर की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

हिमाचल प्रदेश: मीरपुर के कुनाह और पुंग खड्ड में पाए गए यूरेनियम के अवशेष

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -