चीनी विदेश मंत्री के साथ 3 घंटों तक चली एस जयशंकर की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
चीनी विदेश मंत्री के साथ 3 घंटों तक चली एस जयशंकर की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Share:

नई दिल्ली: चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात करने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि तीन घंटे की हमारी वार्ता हुई. इसमें हमने द्विपक्षीय मुद्दों सहित कई पहलू पर चर्चा की. साथ ही LAC मामले को लेकर हमने बातचीत की.  एस. जयशंकर ने आज शुक्रवार को चीन के अपने समकक्ष वांग यी (Wang Yi) के साथ बैठक की थी. इस दौरान दोनों के बीच पूर्वी लद्दाख विवाद और यूक्रेन संकट से पैदा हुई भू-राजनीतिक उथल-पुथल सहित कई मुद्दों पर गंभीर चर्चा हुई.

चीनी समकक्ष के साथ मीटिंग के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रेस वालों से कहा कि, ‘मेरी बातचीत चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ अभी ख़त्म हुई है. हमने करीब 3 घंटे तक चर्चा की और खुले और स्पष्ट तरीके से एक व्यापक मूल एजेंडे को संबोधित किया. हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की, जो अप्रैल 2020 से चीनी कार्रवाइयों के परिणामस्वरूप बाधित हुई. 

बॉर्डर पर शांति कायम रखने को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि, ‘मौजूदा स्थिति को मैं एक ‘वर्क इन प्रोग्रेस’ कहूंगा. हालांकि यह धीमी रफ्तार से हो रहा है. इसे आगे ले जाने की जरूरत है, क्योंकि डिसइंगेजमेंट के लिए (LAC पर) जरूरी है. सीमा पर शांति और स्थिरता को बनाए रखने के लिए इसे थोड़ा तेज गति से आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि, ‘मैंने खुलकर बात की. भारत की पोजिशन बताई. सीमा पर शांति से कुछ कम मंजूर नहीं होगा.’

हिमाचल प्रदेश: मीरपुर के कुनाह और पुंग खड्ड में पाए गए यूरेनियम के अवशेष

जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करने से किया इंकार

'Nimbooz' नींबू पानी है या फ्रूट जूस ? अब भारत की 'सर्वोच्च न्यायालय' करेगी इस बात का फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -