हिमाचल प्रदेश: मीरपुर के कुनाह और पुंग खड्ड में पाए गए यूरेनियम के अवशेष
हिमाचल प्रदेश: मीरपुर के कुनाह और पुंग खड्ड में पाए गए यूरेनियम के अवशेष
Share:

 शिमला: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला मुख्यालय से तकरीबन 10 किलोमीटर की दूरी पर कुनाह और पुंग खड्ड (छोटी नदी) में जगह-जगह यूरेनियम के अवशेष पाए गए है। खुदाई करने वाली आउटसोर्स कंपनी ने जिसकी रिपोर्ट परमाणु खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान निदेशालय के उच्च अधिकारियों को सौंपी जा चुकी है। इससे कुछ वर्ष पूर्व 2013 में भी ग्राम पंचायत ख्याह के लंबेहड़ा गांव में खुदाई के दौरान यूरेनियम के अवशेष भी पाए गए थे। दरअसल, कोविड काल के बीच निदेशालय ने आउटसोर्स कंपनी से खुदाई के काम को आगे बढ़ाया गया था।

इसी दौरान ये अवशेष मिले हैं। कुनाह और पुंग के बीच 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर था। कुनाह और पुंग खड्ड नाल्टी, नेरी और नारा गांवों से होती हुई जाती है। उल्लेखनीय है कि निदेशालय पहले सर्वे कर चुके है। इस सर्वे में प्रदेश के 11 विभिन्न स्थानों पर यूरेनियम होने की पुष्टि भी की जा चुकी है। स्टेट ज्योलॉजिस्ट पुनीत गुलेरिया ने बोला है कि यूरेनियम के स्रोत पूरे हिमाचल प्रदेश में जगह-जगह पाए जा रहे है । लेकिन ये इतनी मात्रा में नहीं होते हैं कि व्यापारिक प्रयोग में लाए जा सकें। आर्थिक रूप से भी इसका अधिक महत्व नहीं होता है। 

जानकारी मिली है ऊना, शिमला के रामपुर, मंडी और कुल्लू की पहाड़ियों पर भी यूरेनियम पाए जाने की पुष्टि हो गई है। आंध्र प्रदेश, झारखंड और मेघालय सहित देश के 11 राज्यों में से हिमाचल भी शामिल है, जहां यूरेनियम के भंडार मिल चुके हैं। लेकिन इन जगहों को अभी तक सूचीबद्ध अब तक नहीं किया है।

जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करने से किया इंकार

'Nimbooz' नींबू पानी है या फ्रूट जूस ? अब भारत की 'सर्वोच्च न्यायालय' करेगी इस बात का फैसला

नितिन गडकरी ने फिर दी खुशखबरी, सुनकर ख़ुशी से झूम उठेंगे गाड़ी चलाने वाले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -