आपके स्वास्थ के लिए जरुरी है रोजाना इतने घंटो की नींद

आपके स्वास्थ के लिए जरुरी है रोजाना इतने घंटो की नींद

स्वस्थ और फिट रहने के लिए बेहतर खान-पान, स्वस्थ जीवनशैली और पर्याप्त नींद लेना आवश्यक होता है। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 6-7 घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए। जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती उन्हें ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक समस्या भी होने का खतरा बढ़ जाता है। कई लोगों को नींद ना आने की समस्या भी होती है और इस समस्या को कम करने के लिए वो दवाइयों का सेवन करते हैं।

खांसी को जड़ से ख़त्म करता है मुलेठी का सेवन

यह उपाय करें दूर होगी समस्या 

जानकारी के लिए आपको बता दें रात को अधिक खाना या तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ आपके पाचन को प्रभावित करता है। डेयरी प्रोडक्ट्स या फिर कार्बोहाईड्रेट का सेवन भी आपकी नींद को प्रभावित करता है। इसके अलावा आप शाम तक खाना जरूर खा लें। सोने से पहले कॉफी, चाय या चॉकलेट ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद कैफीन नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है जिससे नींद ना आने की समस्या खराब होती है।

सेहत के लिए लाभकारी होता है 'सीताफल'

हम आपको बता दे ऐसे पेय पदार्थ जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम, अमीनो एसिड और फॉलिक एसिड हो उनका सेवन आपकी नींद को बेहतर बनाता है और नींद ना आने की समस्या को भी दूर करता है। ये पेय पदार्थ आपके तनाव और चिंता को दूर करते हैं।

चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ ही और भी कई फ़ायदे देता है 'गाजर'

यह उपाय दिलाएंगे आपको एसिडिटी से छुटकारा

आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है कच्चे पालक का सेवन