मुंबई: मिला परमाणु बम में इस्तेमाल होने वाला अवैध यूरेनियम, जांच करेगी NIA
मुंबई: मिला परमाणु बम में इस्तेमाल होने वाला अवैध यूरेनियम, जांच करेगी NIA
Share:

मुंबई: यूरेनियम को गैरकानूनी तरीके से रखने और उसे महंगी कीमत में बेचने की कोशिश में लगे दो लोगों को मुंबई एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) ने गिरफ्तार कर लिया है। जी दरअसल आज से कुछ दिनों पहले यह खबर आई थी जिससे खलबली मच गई। ऐसे में अब मिली जानकारी के तहत मुंबई में यूरेनियम मिलने की इस घटना की जांच का काम राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी।

इस मामले में मिली जानकारी के तहत NIA ने आरोपियों के ख़िलाफ़ मामला दायर कर लिया है। कहा जा रहा है इस प्रकरण से संबंधित दोनों आरोपियों के नाम जिगर पांड्या और अबू ताहिर हैं। जी दरअसल इन दोनों ही आरोपियों ने 7 किलो 100 ग्राम यूरेनियम मानखुर्द के एक कारखाने में छुपा कर रखा था। कहा जा रहा है यह दोनों बीते साल से ही चुपके से यूरेनियम के इस भंडार को बेचने के लिए ग्राहकों की तलाश में थे। केवल यही नहीं बल्कि दोनों ने इतने यूरेनियम का दाम 25 करोड़ रुपए के करीब तय किया हुआ था। इस बारे में जानकारी ATS के प्रभारी पुलिस निरीक्षक संतोष भालेकर तक पहुंच गई और उसके बाद उन्होंने जाल बिछाकर इन दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में बताया जा रहा है कि दोनों ही आरोपी उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं।

दोनों ने एमबीए किया हुआ है। वहीँ जिगर एक प्राइवेट आईटी कंपनी में काम करता है और ताहिर आयात-निर्यात के व्यवसाय से जुड़ा हुआ है। दोनों के पास से बरामद किया गया यूरेनियम 90 प्रतिशत नैचुरल और शुद्ध है और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इसकी कीमत कम से कम 21 करोड़ रुपए होने का अंदाज लगाया जा रहा है। दोनों आरोपियों को 12 मई तक पुलिस कस्टडी में रखे जाने का आदेश दिया गया है।

अब ग्रामीण क्षेत्र में फ़ैल रहा कोरोना का कहर, पुणे में बने नए हॉटस्पॉट केंद्र

कोविड की तीसरी लहर के लिए शुरू हुई तैयारी, बच्चों के लिए शुरू होगा 360 बेड का ICU

खुशखबरी: बीते 24 घंटे में ठीक हुए 60 हजार से ज्यादा मरीज, नए मामलों में दिखी गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -