कोविड की तीसरी लहर के लिए शुरू हुई तैयारी, बच्चों के लिए शुरू होगा 360 बेड का ICU

May 10 2021 08:07 AM
कोविड की तीसरी लहर के लिए शुरू हुई तैयारी, बच्चों के लिए शुरू होगा 360 बेड का ICU

कोरोना की दूसरी लहर जिस तरह से तबाही मचा रही है उसके मध्य अब कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी विशेषज्ञों ने गवर्नमेंट ने इस बात के लिए चेतावनी दी है । मध्य प्रदेश में इसे लेकर अब तैयारी शुरू की जा चुकी है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने रविवार को तीसरी लहर को लेकर क्या तैयारी करनी है? इस पर प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज और अपने मंत्रालय के अफसरों के साथ बैठक की है जिसमें कई निर्णय किए गए है।

बच्चों के लिए 360 बेड का ICU: जंहा इस बात का पता चला है कि कोरोना की तीसरी लहर का सबसे अधिक असर बच्चों पर होगा। इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल में 360 बिस्तर के साथ बच्चों के ICU की व्यवस्था की जाने वाली है। जिसकी शुरुआत भोपाल से होगी जहां हमीदिया हॉस्पिटल में 50 बिस्तर का बच्चों का ICU तैयार किया जाने वाला है। जिसके अतिरिक्त बच्चों के उपचार के लिए दवाइयों और इंजेक्शन भी यहां उपलब्ध करवाये जाएंगे।

1000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर: मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के 13 मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में 1000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर स्थापित करने वाले है। इनमें से 15% को बैकअप रखते हुए 850 ऑक्सीजन बेड को सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई से अलग करते हुए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के द्वारा चलाया जाएगा।

ICU बेड बढ़ाये जाएंगे: कोविड की  तीसरी लहर में कोविड मरीज़ों का आंकड़ा  तेज़ी से बढ़ती है तो उसके लिए अभी से बेड बढ़ाने की शुरुआत की जा रही है। प्रदेश के 13 मेडिकल कॉलेज में 1267 बेड बढ़ाए जाएंगे, जिसमें से 767 ICU/HDU बेड होंगे।

नहीं रहे नेता जी सुभाष चंद्र बोस के साथी, पीएम मोदी बोले- भारतीय इतिहास पर अमिट छाप छोड़कर गए ललती राम...

रिलीज हुआ राधे के चौथे गाने ‘जूम जूम’ का टीज़र, जबरदस्त अवतार में नजर आए दिशा-सलमान

सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करने के कुछ घंटों बाद ही इस मशहूर अभिनेता का हुआ निधन, लिखा- जल्द जन्म लूंगा...