यदि आप भी खाने की चीजो को पेपर में रखकर खाते हैं तो, ये खबर आपके लिए है
यदि आप भी खाने की चीजो को पेपर में रखकर खाते हैं तो, ये खबर आपके लिए है
Share:

नई दिल्ली : आज कल आप कही से कोई खाने की चीज खरीदिये तो दुकानदार आपको सामान पेपर में पैक करके देता हैं. अक्सर लोग होटलो या  ठेलो में समोसे, पोहे, जलेबी व् अन्य खाद्य पदार्थ पेपर लेकर ही खाने लगते हैं. यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सतर्क हो जाइये इससे आपको भयानक बीमारी हो सकती हैं.

देश के खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने खाने की चीजों को अखबार में रखने, पैक करने या रखकर खाने के प्रति लोगों को आगाह किया है. इस मामले में एफएसएसएआई का कहना है कि अखबार को छापने में काली स्याही का प्रयोग किया जाता हैं. जिसमे अनेक खतरनाक बायोएक्टिव तत्व होते हैं. इसके साथ ही प्रकाशन स्याही में हानिकारक रंग, पिगमेंट व परिरक्षक आदि हो सकते हैं. जिससे यदि आप पेपर में रख कर कुछ भी  खाते हैं तो इसके जरिये आपके शरीर में कैंसर जैसे रोग के कारक तत्व पहुंच रहे हैं. 

इसके लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा व मानक प्राधिकार (एफएसएसएआई) ने इस बारे में एक परामर्श जारी किया है. जिसमे कहा गया हैं कि ' खाने या खाद्य पदार्थों को अखबारों में रखना या लपेटना अस्वास्थ्यकारी है और इस तरह केे खाद्य उत्पाद या खाना खाना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है भले ही उक्त खाना कितना अच्छा बना हो. ' और ये परामर्श जारी करने का आदेश स्वयं केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा  ने एफएसएसएआई को दिया था. बुजुर्गो, बच्चो व् किशोरों सभी को इससे बचना चाहिए ये हर आयु वर्ग के लिए हानिकारक हैं. खुद भी जागरूक बने और दूसरो को भी बनाये.

कोहरे का तांडव जारी, नही रुक रहा मौतों का सिलसिला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -