रूस-यूक्रेन युद्ध हुआ तो भारत भी झेलेगा नुकसान, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स ?
रूस-यूक्रेन युद्ध हुआ तो भारत भी झेलेगा नुकसान, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स ?
Share:

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से पूरी दुनिया की नज़रें यूक्रेन-रूस बॉर्डर (Ukraine-Russia Border) पर लगी हुई हैं. दोनों देशों के बीच सैन्य तनाव बढ़ने से विश्व के ऊपर तीसरे विश्व युद्ध का खतरा मंडराने लगा है. अब इस जंग का खतरा केवल पूर्वी यूरोप (Eastern Europe) तक सीमित नहीं रह गया है, बल्कि अमेरिका और भारत भी इसकी चपेट में आने लगे हैं.

पूरी दुनिया के शेयर बाजारों में चौतरफा बिकवाली का आलम है. इस तनाव से भारत की अर्थव्यवस्था और ट्रेड को अच्छा-खासा नुकसान हो सकता है. भारत में स्थित यूक्रेन के दूतावास की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, 2020 में दोनों देशों के बीच 2.69 बिलियन डॉलर का व्यापार (India Ukraine Bilateral Trade) हुआ था. इसमें यूक्रेन ने भारत को 1.97 बिलियन डॉलर का सामान निर्यात (Export) किया था, जबकि भारत ने उसे 721.54 मिलियन डॉलर का सामान एक्सपोर्ट किया था. बता दें कि यूक्रेन, भारत को खाने वाले तेल (Fat&Oil of Veg Origin), खाद सहित न्यूक्लियर रिएक्टर और बॉयलर (Nuclear Reactor & Boiler) जैसी आवश्यक मशीनरी निर्यात करता है. वहीं भारत, यूक्रेन को दवाएं और इलेक्ट्रिकल मशीनरी बेचता है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एवं सामरिक मामलों के विशेषज्ञ डॉ सुधीर सिंह (Dr Sudhir Singh) का कहना है कि इस विवाद से भारत के लिए कूटनीतिक दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं. तनाव ज्यादा बढ़ जाने और व्यापक युद्ध के हालात बन जाने पर भारत को अपना स्टैंड लेना होगा. ऐसे में अमेरिका या रूस में से किसी का भी समर्थन करना, दूरगामी प्रभाव डाल सकता है. इस संकट से भारत को समस्या हो रही है, जो सुरक्षा परिषद की वोटिंग में भारत के स्टैंड से स्पष्ट पता चलता है. आर्थिक रूप से भी भारत के समक्ष चुनौतियां आ सकती हैं. भारत कच्चा तेल के मामले में बहुत हद तक आयात पर निर्भर है और रूस इसके प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक है. कच्चा तेल का भाव बढ़ेगा तो इम्पोर्ट का बिल बढ़ने के साथ ही घरेलू स्तर पर महंगाई का दबाव बढ़ने का खतरा रहेगा. इसके साथ ही यूक्रेन में बड़ी तादाद में भारतीय विद्यार्थी मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. युद्ध हुआ तो उनकी सुरक्षा की चिंता भी भारत को करनी होगी.

सीरम इंस्टीट्यूट ने गरीब देशों को कम कीमत पर टीके उपलब्ध कराए

उज्जैन में लगेगी दुनिया की पहली वैदिक घडी.., जानिए इसके अंकों का रहस्य

किराए का बॉयफ्रेंड चाहिए, तो बिहार आइए.., वैलेंटाइन डे पर निकला अनोखा ऑफर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -