बड़ी खबर: राष्ट्रपति चुने जाने के बाद हुआ इदरिस डेबी का निधन, ये है मौत की वजह

Apr 21 2021 10:04 AM
बड़ी खबर: राष्ट्रपति चुने जाने के बाद हुआ इदरिस डेबी का निधन, ये है मौत की वजह

चाड के राष्ट्रपति इदरिस डेबी इटनो की विद्रोहियों के हमले में घायल होने के उपरांत उनका देहांत हो गया है। सेना की ओर से जारी बयान के अनुसार श्री डेबी विद्रोहियों के हमले मे गंभीर रूप से जख्मी हो गये थे और मंगलवार को उन्होंने अंतिम साँस ली। सेना ने बोला है कि राष्ट्रपति की मौत के उपरांत उनके पुत्र जनरल महामत इदरिस डेबी इटनो को देश का अंतरिम राष्ट्राध्यक्ष चुन लिया गया है। बीते 30 वर्ष से चाड के राष्ट्रपति रहे श्री डेबी इसी माह 11 अप्रैल को हुए राष्ट्रपति चुनाव में निरंतर छठवीं बार विजयी हुए थे। डेबी के देहांत पर देश में 14 दिनाें का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया है।

जंहा इस बात का पता चला है कि इरदिस डेबी इन्टो 1990 से देश पर शासन कर रहे थे। ग्यारह अप्रैल काे हुए राष्ट्रपति चुनाव के प्राथमिक नतीजों के मुताबिक इन्टो ने चुनाव जीत लिया।  रिपोर्ट्स के अनुसार डेबी को 79.32 प्रतिशत वोट मिले जबकि पाहिमी पडाके अल्बर्ट को 10.32 प्रतिशत मत मिले। पहली महिला उम्मीदवार लीडी बीससेम्डा को मात्र 3.16 प्रतिशत वोट मिले। 

जंहा इस बात का पता चला है कि देश के सुप्रीम कोर्ट को हालांकि अभी इन नतीजों को मंजूरी देनी है। चुनाव में 64.81 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयपग किया था। अड़सठ वर्षीय डेबी ने 1990 में एक सैन्य विद्रोह में सत्ता अपने हाथ में ले ली थी। जिसके उपरांत उन्होंने यह छठा चुनाव में जीत हासिल कर ली । डेबी अफ्रीका के सबसे अधिक वक़्त  तक राष्ट्र प्रमुख रहने वाले शख्स बन गये थे।

हीरो मोटोकॉर्प ने 22 अप्रैल से 1 मई तक भारत में परिचालन अस्थायी रूप से रोक

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने किया बड़ा ऐलान, बंद किया कारखानों में वाहन उत्पादन

देहरादून में बढ़ रहे संक्रमण के मामले, हर मिनट आ रहे कई पॉजिटिव केस