केंद्र सरकार का प्रयास,12 मंत्रालय की 19 योजनाओं का गांव में होगा काम

By Sandeep Meena
Sep 24 2015 03:14 AM
केंद्र सरकार का प्रयास,12 मंत्रालय की 19 योजनाओं का गांव में होगा काम

भोपाल। सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत 88 प्रतिशत सांसदों ने गांव सिलेक्ट किये हैं जिनसे 693 ग्राम पंचायतों के गांव में काम हो रहा है। इस योजना के अंतर्गत 12 केंद्रीय मंत्रालयों की 19 योजनाओं के कामों को गांव में किया जाएगा। इस योजना के तहकत केंद्र सरकार विलेज डेवलपमेंट की तरफ ध्यान दे रही है। इस बारे में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र सिंह ने सांसद आदर्श ग्राम योजना की 2 दिन की राष्ट्रीय कार्यशाला के पहले दिन कही।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की कोशिश है कि शहरों के विकास के साथ गांव का भी विकास हो। इसके लिए सांसदों को एक-एक गांव गोद लेकर वहां अपनी सांसद निधि से काम कराने को कहा गया। इस योजना में अलग से कोई भी राशि सांसदों को नहीं दी जा रही है। सिंह ने कहा कि अगले चरण के गांवों के लिए सांसदों से उनके क्षेत्र के ग्रामों के नाम मांगे हैं जहां वे आदर्श सांसद ग्राम योजना से काम करना चाहते हैं।

इस बार योजना में जिन सांसदों ने गांव में काम कराए और जहां काफी अच्छा काम हुआ, उनमें से चुनिंदा 31 अच्छे कामों का प्रस्तुतीकरण कार्यशाला में किया गया। कार्यशाला के शुभारंभ प्रोग्राम में केंद्रीय मंत्री के अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा, प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव मौजूद थे।