'व्यस्त हूँ..', जमीन अधिग्रहण घोटाले में ED एक सामने पेश न होने पर सीएम हेमंत सोरेन ने दिया ये जवाब !
'व्यस्त हूँ..', जमीन अधिग्रहण घोटाले में ED एक सामने पेश न होने पर सीएम हेमंत सोरेन ने दिया ये जवाब !
Share:

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोमवार (14 अगस्त) को राज्य की राजधानी रांची में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश नहीं हुए। वह भूमि पार्सल की धोखाधड़ी वाली बिक्री से संबंधित चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में पूछताछ के लिए ED के समन में शामिल नहीं हुए। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने जानकारी दी है कि व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने केंद्रीय एजेंसी से और समय मांगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) का एक स्टाफ सदस्य ED के क्षेत्रीय कार्यालय आया और एक सीलबंद लिफाफा जमा किया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने दावा किया कि उन्हें पत्र की सामग्री के संबंध में जानकारी नहीं थी। हालांकि, एक सूत्र ने कहा कि, 'सीएम सोरेन ने पत्र में आरोप लगाया कि केंद्र में एक सियासी दल के साथ गठबंधन नहीं करने के कारण उन्हें निशाना बनाया जा रहा है।' सूत्र ने कहा कि सीएम ने केंद्रीय एजेंसी से यह कहते हुए समन वापस लेने को कहा है कि उनकी संपत्ति 'वैध' है।

हालाँकि, न तो मुख्यमंत्री और न ही उनका कार्यालय इसकी पुष्टि कर सका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएम सोरेन ने ED को बताया है कि वह अपने 'व्यस्त कार्यक्रम' के कारण उनके कार्यालय में आने में असमर्थ हैं। इस मुद्दे पर बोलते हुए JMM के एक नेता ने कहा कि, 'सीएम सोरेन ने समन के जवाब में कोई विशेष समय अवधि नहीं मांगी है। सामान्य तौर पर, उन्होंने एजेंसी को सूचित किया है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह, नामांकन और डुमरी विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रचार सहित अगले कुछ हफ्तों में अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण वह 14 अगस्त को उनके कार्यालय नहीं जा सकते हैं। अन्यथा वे जिस भी माध्यम से सहयोग करना चाहेंगे वह करने को तैयार हैं। अगर वे दूसरा समन भेजते हैं तो वह कानूनी सलाह के मुताबिक फैसला लेंगे।' बता दें कि, इससे पहले, 8 अगस्त को ईडी ने उन्हें समन जारी किया था और राज्य की राजधानी में ईडी कार्यालय के सामने पेश होने के लिए कहा था। एजेंसी ने उन्हें जमीन घोटाले के एक मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था। कथित तौर पर, व्यवसायी विष्णु अग्रवाल और बार्गेन सर्कल के राजस्व उप-निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के बयानों में उनके नाम का उल्लेख किया गया था। बरियातू में जमीन के मामले में उनसे पूछताछ होगी। ईडी की हिरासत में रहते हुए ईडी ने न्यूक्लियस मॉल के संचालक विष्णु अग्रवाल से पूछताछ की। पूछताछ में उसने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम का खुलासा किया।

ईडी फिलहाल एक दर्जन से ज्यादा जमीन सौदों की जांच कर रही है। इनमें एक बार रक्षा भूमि से संबंधित मामला भी शामिल है, जिसमें माफिया, बिचौलियों और नौकरशाहों के एक समूह ने कथित तौर पर 1932 के पुराने कार्यों और दस्तावेजों को तैयार करने के लिए मिलीभगत की थी। हालांकि, आधे से अधिक चतुराई से काम करने के कारण वे पकड़े गए थे। बाद में पता चला कि इन दस्तावेज़ों के पतों पर ज़िलों के वे नाम लिखे हुए थे जो बाद के कुछ वर्षों में हटा दिए गए और ऐसे ही कई अन्य कुकृत्य थे। मामले में निलंबित आईएएस अधिकारी छवि रंजन समेत करीब 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

चुनावों के लिए एक्टिव हुई भाजपा, आज अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी

सरकार ने बदला नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी का नाम, जानिए क्या होगी नई पहचान ?

झारखंड में नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़, एक सब इंस्पेक्टर और एक हवलदार शहीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -