हैदराबाद-आधारित स्काईरूट परीक्षण ने ठोस प्रणोदक रॉकेट चरण कलाम -5 का किया परीक्षण
हैदराबाद-आधारित स्काईरूट परीक्षण ने ठोस प्रणोदक रॉकेट चरण कलाम -5 का किया परीक्षण
Share:

हैदराबाद सिटी स्थित स्पेसकिट स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस ने कहा कि उसने भारत के मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर एक ठोस प्रणोदक रॉकेट चरण, कलाम -5 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। फर्म ने यहां तक कहा कि कलाम -5 ठोस रॉकेट मोटर्स की पांच कलाम श्रृंखलाओं में से पहली है, जबकि बाकी चार का परीक्षण अगले साल होने की उम्मीद है।

22 दिसंबर को स्काईरोट के निवेशक सौर उद्योग द्वारा संचालित नागपुर में एक निजी परीक्षण इकाई में परीक्षण किया गया था। स्टार्टअप ने कहा, इस परीक्षण के साथ यह एक पूर्ण ठोस प्रणोदक रॉकेट का सफलतापूर्वक डिजाइन, विकास और परीक्षण करने वाला भारत का पहला निजी खिलाड़ी बन गया है। कलाम -5 विक्रम -1 प्रक्षेपण यान के तीन ठोस प्रणोदन चरणों के रूप में बिल्कुल एक ही प्रणोदक, सामग्री और इंटरफेस के साथ एक प्रदर्शनकारी ठोस रॉकेट प्रणोदन चरण है। यह 5.3kN का चरम सागर स्तर जोर देता है और 66 लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्काईरूट एयरोस्पेस के सीईओ पवन कुमार चंदना के कथन के अनुसार वायुमंडल और 30,000 C क्रमशः दहन और तापमान। स्काईरूट एयरोस्पेस के ठोस प्रणोदन रॉकेट चरण को एक उन्नत कार्बन समग्र संरचना के साथ बनाया गया है, जो स्टील के मामले की तुलना में पांच गुना हल्का है। यह पूरी तरह से स्वचालित प्रक्रिया और स्वदेशी उत्पादन है।

आज है वर्ष की अंतिम मार्गशीर्ष पूर्णिमा, इन उपायों से मिलेगी मानसिक परेशानियों से मुक्ति

राम मंदिर के अकाउंट से लाखों रुपए उड़ाने वाले 4 चोर गिरफ्तार, मास्टरमाइंड फरार

गोरखपुर टेरर फंडिंग केस: ATS ने मोबाइल शॉप पर मारा छापा, मालिक से की पूछताछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -