टमाटर के दो रंग, कहीं 9 रुपए, तो कहीं 143 रुपए का एक किलो, आलू-प्याज़ से लेकर तेल तक सबकी यही हालत
टमाटर के दो रंग, कहीं 9 रुपए, तो कहीं 143 रुपए का एक किलो, आलू-प्याज़ से लेकर तेल तक सबकी यही हालत
Share:

नई दिल्ली: हरी सब्जियों के भाव भले ही जमीन पर हों, मगर टमाटर की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। देश में सबसे महंगा टमाटर गुरुवार को 143 रुपये किलो अंडमान निकोबार के मायाबंदर में बिका, तो वहीं सबसे सस्ता 9 रुपये किलो बिहार के पुरुलिया में। ये आंकड़े उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट से लिए गए हैं। जरूरी वस्तुओं की कीमतों में देश के अलग-अलग हिस्सों में उनकी गुणवत्ता और पहुंच के हिसाब से बहुत फर्क है।

अब जैसे प्याज को ही लें। 2 जून को उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में प्याज का दाम 15 से 20 रुपये किलो था, तो पूर्वोत्तर के राज्यों में प्याज 60 रुपये किलो बिक रहा था। देश में सबसे महंगा प्याज  सोहरा, आइजोल और कोहिमा में 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिका। वहीं, सबसे सस्ता प्याज मध्य प्रदेश के सागर में 8 रुपये किलो बिका। वहीं, यदि आलू की बात करें बिहार के साहिबगंज और पुरुलिया में आलू सबसे सस्ता 10 रुपये किलो में बिका, तो उसी दिन मायबंदर में एक किलो आलू की कीमत 55 रुपये थी।

इसी प्रकार खाद्य तेलों की कीमतों में भी बहुत बड़ा अंतर है। जो सरसों तेल का पैकेट आपको जबलपुर में 147 रुपये में मिलेगा, वही पैकेट तमिल नाडु के रामनाथपुरम में आपको 270 रुपये का मिलेगा। सबसे सस्ता वनस्पति (पैक) सूरत में 92 रुपये लीटर था, तो वही पैकेट केरल के वायनाड में 214 रुपये में बिका। सोया तेल की कीमत गुजरात के बोडेली में 105 रुपये थी, तो झरखंड के लोहरदगा में ये तेल 203 रुपये था। सूरजमुखी का तेल सबसे सस्ता सूरत में 139 रुपये पैकेट था, वहीं बिहार के रोहतास में यह तेल सबसे महंगा 260 रुपये पैकेट बिका। पाम ऑल सबसे सस्ता जमशेदपुर में 85 रुपये में मिल रहा है, तो पोर्ट ब्लेयर में इसके लिए 187 रुपये देने पड़ रहे हैं।

ब्रिटेन की इस दिग्गज कंपनी को खरीदने जा रहे मुकेश अंबानी, रॉकेट बने रिलायंस के शेयर

योगी राज में UP पर बरसा धन, अडाणी 70000 करोड़, तो बिड़ला करेंगे 40000 करोड़ का निवेश

अपनी पाद बेचकर थकी एक्ट्रेस...अब बेच रही ये अनोखी चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -