किस तरह हुई थी वर्ल्ड बाइसिकल डे की शुरुआत
किस तरह हुई थी वर्ल्ड बाइसिकल डे की शुरुआत
Share:

आज विश्व साइकिल दिवस है। हर वर्ष 3 जून को इसे सेलिब्रेट किया जाता है। अप्रैल 2018 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 3 जून को ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाने का फैसला कर लिया गया है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया है। यह दिवस लेसजेक सिबिल्स्की के कैंपेन व तुर्कमेनिस्तान और 56 अन्य देशों के समर्थन का परिणाम है। बीते तीन वर्षों में इस दिन को मनाने के लिए एक विषय तय भी किया जा रहा है, जिसका ध्यान रखते हुए सभी देश इस दिन को मनाते हैं।

भारत की साइकिल इंडस्ट्री के लिए महामारी बनी वरदान: बता दें कि साइकिल (Bicycle) मैन्युफैक्चरर्स के लिए यह वित्त वर्ष मुनाफे के लिहाज से बेस्ट वर्ष बन चुका है। इसके कारण से कोरोना महामारी आने के उपरांत से लोगों के बीच अपने स्वास्थ्य को लेकर बढ़ी जागरुकता है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा साइकिल मार्केट (Cycle Market) है। 2019 तक गुजरे 5 वित्त वर्षों में साइकिल की बिक्री (Bicycle sale) ने लगभग 5 प्रतिशत की हल्की कंपाउंड सालाना ग्रोथ रेट भी दर्ज किया जा चुका है।

ऐसा नहीं है कि साइकिल की बिक्री केवल ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में ही बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। कुल साइकिल बिक्री में अनऑर्गेनाइज्ड कंपनियों की भागेदारी एक तिहाई हो रह गई है। ऑल इंडिया साइकिल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल केबी ठाकुर का बोलना हैं कि वित्त वर्ष 2020-21 में ऑर्गेनाइज्ड और अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर दोनों को मिलाकर साइकिल बिक्री 1.83 करोड़ यूनिट से अधिक थी। यह आंकड़ा इस वित्त वर्ष 2.2 करोड़ यूनिट को छुएगा। यह बीते वित्त वर्ष के मुकाबले 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

नेपाल: 4 भारतीयों समेत 22 यात्रियों से भरा तारा एयर का विमान लापता

दिल्ली "पर्यावरण साक्षरता सप्ताह" का शुभारंभ करेगा

फिलिस्तीनी बच्चे को इजरायली बलों ने गोली मारी , 90 लोग घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -