किस तरह से BIZ को प्रभावित कर रही कोरोना महामारी
किस तरह से BIZ को प्रभावित कर रही कोरोना महामारी
Share:

डेटा फर्म डुन एंड ब्रैडस्ट्रीट द्वारा किए गए एक नए सर्वेक्षण से पता चलता है कि देश में तीन-चौथाई से अधिक छोटे व्यवसायों ने COVID-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाया है, विनिर्माण क्षेत्र में उन लोगों के साथ अधिक परेशानियों के अनुसार, सर्वेक्षण। सर्वेक्षण से पता चला है कि 82 प्रतिशत व्यवसायों ने महामारी के दौरान नकारात्मक प्रभाव का अनुभव किया है।

 यह सर्वेक्षण 250 से अधिक कंपनियों के बीच आयोजित किया गया था, समान रूप से विनिर्माण और सेवा उद्योगों के बीच विभाजित, 100-250 करोड़ रुपये का सालाना कारोबार। सर्वेक्षण में शामिल दो-तिहाई या 70 प्रतिशत से अधिक लोगों ने कहा कि कोविड-19 से पहले मांग के स्तर को ठीक करने में उन्हें लगभग एक साल लगेगा। पिछले एक साल में, भारत कोविड-19 महामारी द्वारा विश्व स्तर पर सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक बन गया है। परिणामी लॉकडाउन, जो मामलों में वृद्धि के साथ देश भर में फिर से बस रहे हैं, आर्थिक मोर्चे पर प्रभाव पड़ता है क्योंकि आय सृजन में गिरावट के साथ मांग गायब हो जाती है। 

सर्वेक्षण में कहा गया है कि लगभग 60 प्रतिशत कंपनियों ने सात मेट्रो शहरों की कंपनियों पर केंद्रित सरकारी पहल सहित अधिक उपायों और समर्थन की उम्मीद की है। सर्वेक्षण में शामिल कंपनियों द्वारा शीर्ष तीन चुनौतियां, जो अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए छोटे व्यवसायों में बाधा बन सकती हैं, में बाजार पहुंच (42 प्रतिशत द्वारा चिह्नित), समग्र उत्पादकता में सुधार (37 प्रतिशत) और अधिक वित्त (34 प्रतिशत) तक पहुंच शामिल है। । कंपनी ने कहा कि उसके वाणिज्यिक व्यवधान पर नज़र रखने वाले ने संकेत दिया कि राष्ट्रीय तालाबंदी लागू होने पर अप्रैल 2020 में लगभग 95 प्रतिशत फर्में प्रभावित हुईं, और प्रगतिशील अनलॉकिंग के साथ अगस्त तक भी 70 प्रतिशत बाधित रहे, जो फरवरी 2021 के अंत तक घटकर 40 प्रतिशत हो गया। 

भारत में स्थायी कोषों ने जुटाए 3,686 करोड़ रुपये, 76 प्रतिशत की हुई वृद्धि

भारत को जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए 401 अरब डॉलर के पूंजी निवेश की जरूरत: रिपोर्ट

भारत एक जिम्मेदार वैश्विक नागरिक के रूप में अपनी अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के लिए प्रतिबद्ध है: प्रधान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -