भारत में स्थायी कोषों ने जुटाए 3,686 करोड़ रुपये, 76 प्रतिशत की हुई वृद्धि
भारत में स्थायी कोषों ने जुटाए 3,686 करोड़ रुपये, 76 प्रतिशत की हुई वृद्धि
Share:

नई दिल्ली: पर्यावरण, समाज, शासन (ईएसजी) ने भारत में सस्टेनेबल फंड जारी किया, इसने 2020-21 में 368.6 अरब रुपये जुटाए, जो पिछले साल की तुलना में 76% की वृद्धि है। इसके अलावा, कोरोना के नेतृत्व वाले संकट ने केवल टिकाऊ निवेश की मांग में तेजी लाई है। मॉर्निंगस्टार के आंकड़ों के अनुसार, भारत में टिकाऊ या ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) फंडों ने 2019-20 में 2,094 करोड़ रुपये की तुलना में बस-संपन्न वित्त वर्ष में 3,686 करोड़ रुपये का प्रवाह देखा। इस तरह के फंड नवीकरणीय ऊर्जा, कम कार्बन, हरित परिवहन और पर्यावरण संरक्षण जैसे विषयों के संपर्क में आते हैं।

मॉर्निंगस्टार इंडिया के निदेशक और प्रबंधक (अनुसंधान) कौस्तुभ बेलापुरकर ने कहा, हालांकि ईएसजी फंड्स के नजरिए से भारत में अभी भी शुरुआती दिन हैं, लेकिन ईएसजी फंड्स के लॉन्च से निवेशकों की जागरूकता काफी बढ़ गई है। कई घरेलू परिसंपत्ति घरेलू प्रबंधक पहले से ही अपने समग्र निवेश ढांचे में ईएसजी सिद्धांतों को शामिल कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि कॉर्पोरेट भारत भी ईएसजी कारकों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की आवश्यकता को स्वीकार कर रहा है क्योंकि व्यापार जोखिमों को कम करने के साथ-साथ निवेशकों से दीर्घकालिक पूंजी आकर्षित करने के लिए जो निवेश निर्णय लेने के लिए ईएसजी कारकों पर तेजी से विचार कर रहे हैं।

बेलापुरकर ने कहा कि इसके अलावा घरेलू विनियम भी कंपनियों से उनकी स्थिरता प्रथाओं के संबंध में अधिक खुलासे का आह्वान कर रहे हैं। विंवेस्टा के सह-संस्थापक प्रतीक जैन ने कहा कि ईएसजी के प्रति सचेत निवेश अभी भारत में शुरू हो रहा है और निवेशक इस बात पर अधिक ध्यान दे रहे हैं कि उनका पोर्टफोलियो सामाजिक रूप से कितना जिम्मेदार है।

भारत एक जिम्मेदार वैश्विक नागरिक के रूप में अपनी अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के लिए प्रतिबद्ध है: प्रधान

रिलायंस का बड़ा ऐलान- RIL के सभी कर्मचारियों को मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन

सेबी ने राइट्स इश्यू रिफंड में नए दिशा-निर्देश किए जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -