भारत एक जिम्मेदार वैश्विक नागरिक के रूप में अपनी अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के लिए प्रतिबद्ध है: प्रधान
भारत एक जिम्मेदार वैश्विक नागरिक के रूप में अपनी अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के लिए प्रतिबद्ध है: प्रधान
Share:

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है, भारत एक जिम्मेदार वैश्विक नागरिक के रूप में अपनी अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के लिए प्रतिबद्ध है, हालांकि देश की प्राथमिकताएं विकसित दुनिया से अलग हैं। यह देखते हुए कि आने वाले वर्षों में भारत की ऊर्जा मांग में वृद्धि होना तय है, उन्होंने एक अमेरिकी थिंक टैंक से कहा कि ऊर्जा की मांग के विकास का भविष्य भारत से आएगा। भारत की ऊर्जा की वृद्धिशील आवश्यकता नवीकरणीय ऊर्जा से आएगी उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया घोषणा का जिक्र किया और कहा कि 2030 तक भारत की ऊर्जा बास्केट में अक्षय क्षेत्र से उसकी जरूरतों का 40 फीसद हिस्सा होगा। 

प्रधान ने सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) थिंक टैंक को संबोधित करते हुए कहा, हम एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था हैं, हमारी प्राथमिकता है, हमारी रणनीति वैश्विक विकसित आर्थिक समूह के दूसरे हिस्से से अलग है। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत 'हमारी अर्थव्यवस्था को जिम्मेदार वैश्विक नागरिक के रूप में डीकार्बोनाइज करने के लिए प्रतिबद्ध है। एक डिकार्बोनाइज्ड अर्थव्यवस्था कम कार्बन वाले बिजली स्रोतों पर आधारित है जो इसलिए वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन का न्यूनतम उत्पादन है। पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा भारत ऊर्जा के भविष्य के स्रोतों पर भी ध्यान दे रहा है।

भारत के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में हाइड्रोजन की पहचान करते हुए उन्होंने हाइड्रोजन मिशन के बारे में बताया; बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए हाइड्रोजन की सामर्थ्य में अमेरिकी रुचि और निवेश और परिवहन क्षेत्र में दिल्ली में हाइड्रोजन के साथ सीएनजी (संकुचित प्राकृतिक गैस) सम्मिश्रण में भारत के प्रारंभिक प्रयास है।

रिलायंस का बड़ा ऐलान- RIL के सभी कर्मचारियों को मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन

सेबी ने राइट्स इश्यू रिफंड में नए दिशा-निर्देश किए जारी

OLA का बड़ा ऐलान, इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च से पहले 400 शहरों में करेगी ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -