किसानों के लिए नए कृषि कानून कैसे होंगे फायदेमंद
किसानों के लिए नए कृषि कानून कैसे होंगे फायदेमंद
Share:

अपने मासिक 'मन की बात' संबोधन में मोदी ने कहा कि इन कानूनों के माध्यम से किसानों की मांगों को पूरा किया गया था, जो एक समय में या दूसरे ने हर राजनीतिक दल द्वारा वादा किया था। उन्होंने युवाओं से "विशेष रूप से कृषि में पढ़ने वाले लोगों" से पास के गाँवों में जाने और किसानों के बीच हाल ही में पारित कानूनों के बारे में जागरूकता पैदा करने को कहा पीएम मोदी ने कहा कि इन अधिकारों ने बहुत कम समय में किसानों की समस्याओं को कम करना शुरू कर दिया है। प्रधान मंत्री मोदी ने एक उदाहरण दिया कि किसानों ने नए कृषि कानूनों का उपयोग कैसे किया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के धुले जिले के किसान जितेंद्र भोई ने मक्का की खेती की थी और इसे सही दामों पर व्यापारियों को बेचने का फैसला किया।

फसल की कुल लागत लगभग तीन लाख बत्तीस हजार रुपये तय की गई थी। जितेंद्र भोई को भी पहले से पच्चीस हजार रुपये मिलते थे। यह निर्णय लिया गया कि शेष धन उसे पंद्रह दिनों में चुका दिया जाएगा। लेकिन बाद में हालात ऐसे हो गए कि उसे बाकी भुगतान नहीं मिला। किसान से फसल लें, कई महीनों तक भुगतान न करें, शायद मक्का के खरीदार उसी परंपरा का पालन कर रहे थे जो वर्षों से चली आ रही थी। इसी तरह जितेंद्र को चार महीने से वेतन नहीं मिला था। इस स्थिति में, सितंबर में पारित नए कृषि कानून उनके लिए उपयोगी थे।

इस कानून में यह निर्णय लिया गया कि फसल खरीदने के तीन दिनों के भीतर किसान को पूरा भुगतान करना होगा और यदि भुगतान नहीं किया जाता है, तो किसान शिकायत दर्ज कर सकता है। इसके अलावा प्रधान मंत्री ने देश के युवाओं से कहा कि मैं युवाओं, विशेष रूप से कृषि का अध्ययन करने वाले लाखों छात्रों से उनके आसपास के गांवों में जाने के लिए आधुनिक कृषि और हाल ही में कृषि सुधारों के बारे में किसानों से आग्रह करता हूं।

मिशन कोविड सुरक्षा में वैक्सीन के विकास के लिए इतने करोड़ का मिला प्रोत्साहन

दिल्ली के बाद अब मध्यप्रदेश में कोरोना की मार, 70 दिन में दोगुने हुए केस

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- रेल विद्युतीकरण की गति को किया जाएगा तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -