रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- रेल विद्युतीकरण की गति को किया जाएगा तेज
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- रेल विद्युतीकरण की गति को किया जाएगा तेज
Share:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे विद्युतीकरण प्रक्रिया में अपनी खुशी व्यक्त की है क्योंकि भारतीय रेलवे ने 2023 तक भारत भर में रेलवे लाइनों के पूरे प्रतिशत को विद्युतीकृत करने का लक्ष्य रखा है। दिसंबर 2023 तक, रेलवे ट्रैक विद्युतीकरण के 28143 KM को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण खंड- दिघवारा- अजमेर-दिल्ली के बीच बांदीकुई मार्ग का विद्युतीकरण किया गया है और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने धगवाड़ा स्टेशन पर आयोजित समारोह में इस नए विद्युतीकृत मार्ग पर खंड का उद्घाटन किया है।

इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने क्षेत्र में तेज गति और गुणवत्ता की उपलब्धियों में उनके समर्थन के लिए पीएम को धन्यवाद दिया। उन्होंने 35 साल पहले राजस्थान में कोटा-मुंबई लाइन पर किए गए पिछले विद्युतीकरण कार्य को याद किया और इसके बाद केवल इस शासन में विद्युतीकरण प्रक्रिया को अंजाम दिया जा रहा है। राजस्थान में हर साल 240 किलोमीटर मार्ग का विद्युतीकरण किया गया और 5 वर्षों में अब तक कुल 1433 किलोमीटर का विद्युतीकरण किया गया है। 66% से अधिक ब्रॉड गेज रेल मार्ग पहले ही विद्युतीकृत हो चुके हैं। 41500 KM पहले से विद्युतीकृत है।

विद्युतीकृत ट्रेन दिल्ली और अजमेर के बीच जाएगी। इसके बाद डीजल गाड़ियों को रोक दिया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप प्रदूषण को समाप्त करने के साथ-साथ बाहर से आयात किए जाने वाले ईंधन पर निर्भरता और गाड़ियों को एक महत्वपूर्ण राजस्व की बचत करते हुए आत्मनिर्भर भारत में उत्पादित बिजली से संचालित किया जाएगा। साथ ही गाड़ियों की औसत गति बढ़ेगी और उद्योगों, कृषि आधारित व्यवसायों और ग्रामीणों और किसानों की प्रगति का विकास होगा। उन्होंने किसानों को समर्पित किसान रेल परिचालन पर जोर दिया।

आईपीओ बाजार ने बैल रैली के बीच 25K-Cr करोड़ रुपये जुटाए

FPI ने नवंबर में 62000-Cr के रिकॉर्ड का संचार किया शुरू

5वीं लोनावला अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह 11 से 13 दिसंबर तक होगी बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -