आखिर कैसे हुई थी नौशाद अली की मौत
आखिर कैसे हुई थी नौशाद अली की मौत
Share:

नौशाद अली (Naushad Ali) की आज पुण्यतिथि है. यूपी के लखनऊ में पैदा हुए हिंदी सिनेमा के सुनहरे हस्ताक्षर नौशाद का देहांत 5 मई 2006 (Naushad Ali Death Anniversary) को मुंबई में हो गया था. लंबे वक़्त तक कई कर्णप्रिय संगीत देने वाले नौशाद के देहांत से संगीत जगत सूना हो गया था. क्लासिक म्यूजिक की वजह से पॉपुलर नौशाद ने 1940 में पहली बार बतौर म्यूजिक डायरेक्टर मूवी ‘प्रेम नगर’ (Prem Nagar) में संगीत दिया था. ये वह दौर था जब लोग लाइमलाइट में नहीं रहते थें बल्कि अपने काम में किसी मिशन की तरह जुड़े हुए रहते थे. नौशाद की डेथ एनिवर्सरी पर उनकी सादगी भरे जीवन के कुछ किस्से बताते हैं.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो प्रसिद्ध संगीतकार नौशाद अली ने अपने लंबे फिल्मी करियर में मात्र 67 मूवीज में ही संगीत दिया था पर इन मूवी में कमाल का म्यूजिक देकर अपने संगीत क्षमता का लोहा मनवा चुके है. नवाबों के शहर लखनऊ में पैदा हुए नौशाद अली को बचपन से ही संगीत में रुचि भी थिओ.

हारमोनियन बजाने की खातिर कर ली थी नौकरी:  इस बारें में बोलते है नौशाद बचपन के दिनों में ही क्लब में जाकर साइलेंट फिल्म देखते और नोट्स तैयार भी करते थे. संगीत को लेकर उनकी लगन का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बचपन में एक संगीत वाद्ययंत्र बनाने की दुकान पर सिर्फ इसलिए कार्य भी करते है ताकि दुकान पर उन्हें हारमोनियम बजाने का मौका मिल सके.

दर्जी बताकर हुई थी नौशाद की शादी: धुन और लगन के पक्के नौशाद 17 वर्ष की आयु में मुंबई में किस्मत आजमाने पहुंच चुके है. बोलते है कि नौशाद अली ने बकायदा मूवी में गाना कंपोज करना शुरू कर दिया था लेकिन जब शादी हुई तो लड़की वालों ने पूछा कि लड़का क्या काम करता है तो बताया गया था कि लड़का दर्जी का कार्य भी करते है. नौशाद के ससुराल वाले उन्हें टेलर समझते थे. दरअसल, ये वह दौर था जब फिल्मों में काम करना अच्छा नहीं बोला जाता है. 

शादी में बजा था नौशाद का ही संगीत: नौशाद की सादगी का अंदाजा इस एक मजेदार किस्से से लगाया जा चुका है.  नौशाद की शादी में उनके ही बनाए गाने की धुन बजाई जा रही थी. मजे की बात ये थी कि उनके घरवालों को ही नहीं पता था कि जो म्यूजिक बज रहा है उसके रचयिता दूल्हा मियां यानी नौशाद ही हैं.

प्रेग्नेंसी के एलान के बाद इलियाना ने पहली बार फ्लॉन्ट किया बेबी बंप

"इस दिन होता है मेरा जन्मदिन आज नहीं..." अपने बर्थडे को लेकर अरुणा ईरानी ने कही ये बात

अमिताभ बच्चन की ये ऑनस्क्रीन बहू हो चुकी है रेड लाइट एरिया का शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -