इजराइल-हमास युद्ध के बीच लाल सागर में जहाजों पर हमले कर रहे हौथी उग्रवादी, अब 10 देशों की नौसेना कुचलेगी 'आतंक' का फन !
इजराइल-हमास युद्ध के बीच लाल सागर में जहाजों पर हमले कर रहे हौथी उग्रवादी, अब 10 देशों की नौसेना कुचलेगी 'आतंक' का फन !
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार पर हौथी हमलों के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने का ऐलान किया है। ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन में बहरीन, कनाडा, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे, सेशेल्स, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका की नौसेनाएं शामिल होंगी। टास्क फोर्स संयुक्त समुद्री बलों के अंतर्गत आती है, जो एक बहुराष्ट्रीय गठबंधन है जिसे दुनिया के शिपिंग लेन की रक्षा करने का काम सौंपा गया है।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि 'ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन' एक नई सुरक्षा पहल होगी जिसमें कई देश शामिल होंगे; जैसे UK, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे, सेशेल्स और स्पेन। बता दें कि, हौथी विद्रोही समूह ने कई व्यापारिक जहाजों पर हमला किया है और कंपनियों को क्षेत्र से होकर गुजरने वाले मार्गों को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है। वाणिज्यिक नौवहन की रक्षा के लिए अमेरिका और अन्य नौसैनिक बल पहले से ही लाल सागर क्षेत्र में काम कर रहे हैं, लेकिन नए टास्क फोर्स से सुरक्षा बढ़ाने की उम्मीद है।

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने एक बयान में कहा कि, "ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन कई देशों को एक साथ ला रहा है, जिसमें यूनाइटेड किंगडम, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे, सेशेल्स और स्पेन शामिल हैं, ताकि दक्षिणी लाल सागर और अदन की खाड़ी में सुरक्षा चुनौतियों का संयुक्त रूप से समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि, ये सभी देशों के लिए नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने और क्षेत्रीय सुरक्षा और समृद्धि को मजबूत करने के लिए किया जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन को विशेष रूप से टास्क फोर्स 153 द्वारा प्रबंधित किया जाएगा, जो संयुक्त समुद्री बलों का एक घटक है, जो लाल सागर, यमन के पास बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी की रक्षा करता है। सोमवार को एक ब्रीफिंग के दौरान, ऑस्टिन ने संवाददाताओं से कहा कि हौथियों ने लाल सागर में जहाजों को परेशान करके "अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन" किया है। ऑस्टिन ने कहा कि, "इसलिए हम इस खतरे से निपटने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने की कार्रवाई कर रहे हैं। यह सिर्फ अमेरिका का मुद्दा नहीं है - यह एक अंतरराष्ट्रीय समस्या है, और यह अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया का हकदार है।"

ऑस्टिन ने कहा कि वह लाल सागर को हमलों से मुक्त रखने के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए विदेशी नेताओं के साथ एक बैठक भी बुलाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार, 7 अक्टूबर को इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से, ईरान समर्थित हौथी उग्रवादी मध्य पूर्व में अन्य कट्टरपंथी समूहों के साथ मिलकर अमेरिकी पदों और संपत्तियों पर हमला करने में शामिल हो गए हैं। हौथियों ने लड़ाई के हिस्से के रूप में वाणिज्यिक जहाजों पर आक्रामक हमले शुरू कर दिए हैं, जिसमें पिछले महीने एक हमले में एक जहाज को जब्त करना भी शामिल है।

हौथियों द्वारा की जा रही इस हिंसा ने व्यापारियों को डरा दिया है, तेल की दिग्गज कंपनी बीपी कंटेनर शिपिंग कंपनी मेर्सक के साथ मिलकर लाल सागर से पारगमन का मार्ग बदल रही है। पुनर्निर्देशित पारगमन जहाजों को अफ्रीका के चारों ओर अधिक लंबी पैदल यात्रा करने के लिए मजबूर कर सकता है और वाणिज्यिक शिपिंग की गति को प्रभावित कर सकता है। उल्लेखनीय रूप से, हर साल वैश्विक व्यापार का लगभग 10 प्रतिशत लाल सागर के माध्यम से बहता है। जबकि अमेरिका और अन्य नौसैनिक बल वाणिज्यिक शिपिंग की रक्षा के लिए पहले से ही लाल सागर क्षेत्र में काम कर रहे हैं,  नए टास्क फोर्स से सुरक्षा और बढ़ाने की उम्मीद है।

दाऊद इब्राहिम को लेकर पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने खोली पोल, बोली- 'पाकिस्तान ये कभी स्वीकार नहीं करेगा कि...'

चीन में विनाशकारी भूकंप से मची तबाही, अब तक 111 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

पाकिस्तान: पुलवामा और उरी हमले में शामिल आतंकी हबीबुल्ला को 'अज्ञात' हमलावरों ने मार डाला, उधर दाऊद इब्राहिम को 'किसी' ने दे दिया जहर !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -