चीन में विनाशकारी भूकंप से मची तबाही, अब तक 111 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

चीन में विनाशकारी भूकंप से मची तबाही, अब तक 111 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल
Share:

बीजिंग: आज मंगलवार (19 दिसंबर) को चीन के गांसु-किंघई सीमा क्षेत्र में आए भीषण भूकंप में कम से कम 111 लोग मारे गए और 230 से अधिक घायल हो गए। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (EMSC) ने भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी थी। चीन के सरकारी मीडिया ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.2 दर्ज की गई। EMSC ने कहा कि भूकंप 35 किमी की गहराई पर आया, जिसका केंद्र गांसु की प्रांतीय राजधानी लान्झू से 102 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था। हालाँकि, आधिकारिक रिपोर्टों में यह नहीं बताया गया है कि भूकंप के बाद कोई लापता व्यक्ति है या नहीं। 

आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र दो उत्तर-पश्चिमी प्रांतों के बीच सीमा से 5 किमी दूर था, बताया गया कि किंघई प्रांत के कई हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए। सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आपदा रोकथाम, न्यूनीकरण और राहत के लिए चीन के राष्ट्रीय आयोग और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने स्तर-IV आपदा राहत आपातकाल को सक्रिय कर दिया है। शिन्हुआ ने कहा है कि, चूंकि आपदा क्षेत्र उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में है, जहां मौसम ठंडा है, बचाव प्रयास भूकंप से परे कारकों के कारण होने वाली माध्यमिक आपदाओं को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।

लिनक्सिया, गांसु में, जहां भूकंप आया था, मंगलवार सुबह तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे था। चीन का अधिकांश हिस्सा जमा देने वाली ठंड से जूझ रहा है क्योंकि पिछले सप्ताह शुरू हुई शीत लहर पूरे देश में जारी है। कुछ पानी, बिजली, परिवहन, संचार और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है लेकिन अधिकारियों ने कोई और विवरण नहीं दिया। राज्य मीडिया ने कहा कि बचाव और राहत कार्य चल रहा है और आपदा के प्रभाव का आकलन करने और स्थानीय राहत कार्यों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक कार्य समूह भेजा गया है।

राज्य टेलीविजन CCTV ने कहा कि प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि भूकंप एक जोरदार प्रकार का भूकंप था, जो 1900 के बाद से भूकंप के केंद्र के 200 किमी के भीतर 6 तीव्रता से अधिक के तीन झटकों में से एक था। सीसीटीवी के अनुसार, मंगलवार सुबह होने से पहले 3.0 और उससे अधिक तीव्रता के कुल नौ झटके दर्ज किए गए।

पाकिस्तान: पुलवामा और उरी हमले में शामिल आतंकी हबीबुल्ला को 'अज्ञात' हमलावरों ने मार डाला, उधर दाऊद इब्राहिम को 'किसी' ने दे दिया जहर !

'यूरोप में इस्लामी संस्कृति के लिए कोई जगह नहीं, इटली में शरिया लागू नहीं होने देंगे..', पीएम जियोर्जिया मेलोनी का बड़ा बयान

भारत का एक और दुश्मन मौत के करीब! पाकिस्तान में दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर, गिन रहा अंतिम साँसें !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -