मणिपुर और गोवा में होली का अतरंगा अंदाज, जानिए क्या है खास

Mar 08 2020 09:51 AM
मणिपुर और गोवा में होली का अतरंगा अंदाज, जानिए क्या है खास

होली का नाम सुनते ही हमारा मन प्रफुल्लित हो जाता हैं. इस साल रंगों का त्योहार होली 10 मार्च को मनाया जाएगा. इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर होली की बधाई देते हैं. होली के बारे में ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने राधा रानी के साथ सबसे पहले होली खेली थी. वहीं, ब्रज की होली आज भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है. चलिए आज हम आपको बताते हैं. देश के कई जगहों के बारे में जहां अलग तरह से होली खेली जाती हैं.

मणिपुर की होली:-

मणिपुर में होली के अलग ही रंग देखने को मिलते है. मणिपुर में 6 दिनों तक होली मनाई जाती है. होली के त्योहार पर फोक कलाकार अपना हुनर का प्रदर्शन करते हैं और गुलाल के रंगों में रंगे रहते हैं.

गोवा की होली:-

गोवा में भी होली अलग ही अंदाज में खेली जाती हैं. गोवा की होली को शिगमोत्सव के नाम से जाना जाता है. यह होली दो सप्ताह तक मनाया जाती है. इस होली की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें फागोत्सव और होली दोनों ही संस्कृतियों का मिलाजुला रूप देखने को मिलता हैं. यहां देवी देवताओं की पूजा करने के पश्चात् जुलूस और झांकियां निकाली जाती हैं. जिस बीच रंग भी खेला जाता है.

मथुरा-वृंदावन में फूलों की होली:-

मथुरा में फूलों की होली से खेलने की परंपरा काफी प्रचल में हैं. यह काफी पुरानी परंपरा है. यहां भी होली एक सप्ताह तक मनाई जाती है. वृंदावन समेत देश के कई हिस्सों में होली के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों भी आयोजित किए जाते है. इस होली में पुष्प वर्ष कर, नृत्य के साथ होली मनाई जाती हैं. होली से पहले आने वाली एकादशी पर ये होली खेली जाती है.

इस गाँव में पांच दिन पहले ही खेल ली जाती है होली, जिसके पीछे हैं पारम्परिक मान्यता

अंबानी की होली पार्टी में कैटरीना को रंग लगाते दिखे विक्की, अफेयर पर लगी मुहर!

ये होली सांग हुआ था 4 दिन में शूट