रियाज नाइको बनेगा हिजबुल मुजाहिदीन का नया कमांडर
रियाज नाइको बनेगा हिजबुल मुजाहिदीन का नया कमांडर
Share:

श्रीनगर :हिजबुल कमांडर सबजार बट की मौत के तुरंत बाद ही अगले दिन आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन ने 29 वर्षीय रियाज नाइको को अपना नया कमांडर बना दिया. सूत्रों के अनुसार रियाज नाइको को बट की जिम्मेदारी दिए जाने की खबर है. बता दें कि रियाज आतंकी संगठन से जुड़े सभी आतंकियों में सबसे पुराना है. इंटेलिजेंस सूत्र कह रहे है कि हिजबुल जल्द ही रियाज नाइको को हिजबुल का कमांडर बनाने की घोषणा कर देगा.

बताया जा रहा है  कि हिजबुल के कट्टर आतंकियों के बीच नाइको को अपेक्षाकृत उदारवादी विचार वाला माना जाता है. रियाज न सिर्फ काफी टेक-सेवी है, बल्कि वह घाटी में धर्मनिरपेक्ष संस्कृति को बढ़ावा देने में भी विश्वास रखता है. रियाज नाइको, जाकिर मूसा के विचारों का लगातार विरोध करता रहा है. उल्लेखनीय है कि कुछ महीने पहले ही एक विडियो से रियाज चर्चा में आया था. 11 मिनट के इस विडियो में उसके सहयोगी जुबैर की ओर से कश्मीरी पंडितों को संबोधित करते हुए उनसे घाटी में लौटने की अपील की गई थी.

गौरतलब है कि हिजबुल मुजाहिदीन पर इस समय आतंकी संगठन आईएसआईएस का बहुत दबाव है.खुफिया एजेंसियों के अनुसार उदारवादी विचारों वाले रियाज को कमांडर बनाकर हिजबुल जाकिर मूसा के प्रभाव को कम करना चाहता है, क्योंकि कश्मीरी हार्डलाइनर्स के बीच मूसा की लोकप्रियता बढ़ रही है. ऐसे में उदारवादी रियाज को कमांडर बनाकर हिजबुल शायद यह संदेश भी देना चाहता है कि उसका मकसद कश्मीर में इस्लामिक शासन की स्थापना नहीं है.

यह भी देखें

पाक का आतंक प्रेम, हिज्बुल कमांडर भट्ट की मौत पर जताया दुख

पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -