14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' मनाना ऐतिहासिक फैसला: जेपी नड्डा
14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' मनाना ऐतिहासिक फैसला: जेपी नड्डा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान किया कि 14 अगस्त को व्यक्तियों के संघर्षों एवं बलिदान की याद में ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के इस फैसला का भाजपा के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने स्वागत किया है तथा उनका आभार भी व्यक्त किया है। साथ ही साथ उन्होंने विभाजन की गलती दोहरायी न जाने को लेकर इतिहास से सीख लेने का भी सुझाव दिया है।

उन्होंने कहा, ‘विभाजन के दंश से प्रभावित व्यक्तियों के संघर्ष व बलिदान की स्मृति में आदरणीय पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 14 अगस्त को “विभाजन स्मृति दिवस” के तौर पर मनाने का ऐतिहासिक फैसला लेने के लिए ह्रदय से धन्यवाद है। विभाजन से उत्पन्न हालातों ने तुष्टिकरण की राजनीति एवं नकारात्मक शक्तियों को हावी होने का अवसर दिया। हमें इतिहास से सीख लेकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह त्रुटि कभी दोहरायी न जाए क्योंकि जो इतिहास से नहीं सीखते है, उन्हें बार-बार परेशानी सहने के लिए विवश होना पड़ता है।’

वही इससे पूर्व पीएम ने कहा कि बंटवारे के दर्द को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। विभाजन की वजह से हुई हिसा एवं नासमझी में की गई नफरत से लाखों व्यक्ति विस्थापित हो गए तथा कई ने जान गंवा दी। पीएम ने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, ‘सामाजिक विभाजन, वैमनस्यता के जहर को दूर करने एवं एकता, सामाजिक सद्भाव एवं मानव सशक्तीकरण की भावना को और मजबूत करने की जरुरत की याद दिलाए।’ पाकिस्तान को 1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन द्वारा भारत के विभाजन के पश्चात् एक मुस्लिम देश के तौर पर तराशा गया था।

'शिवसैनिकों की वजह से बंद करना पड़ेगा राष्ट्रीय राजमार्ग का काम...', नितिन गडकरी ने CM उद्धव को लिखा पत्र

'जातिगत जनगणना कराए जाने का ऐलान करें पीएम मोदी..', तेजस्वी यादव का ट्वीट

‘महिला सुरक्षा के लिए अपनाएँ यूपी मॉडल..', योगी सरकार की तारीफ में ये क्या बोल गई 'कांग्रेस'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -