दुनिया के सबसे ऊँचे स्थान पर बना है ये मतदान केंद्र, लेकिन मतदाता हैं काफी कम

May 19 2019 07:20 PM
दुनिया के सबसे ऊँचे स्थान पर बना है ये मतदान केंद्र, लेकिन मतदाता हैं काफी कम

शिमला: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आज देश भर के विभिन्न राज्यों में वोट डाले जा रहे हैं, आज चुनाव का सातवा और अंतिम चरण है। इसकी मतगणना 23 मई को कि जाएगी और उसी दिन नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। इसी बीच हम आपके लिए जानकारी लाए हैं एकऐसे मतदान केंद्र की, जो दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में विश्व का सबसे ऊंचे मतदान केंद्र में मतदाता पारंपरिक परिधान में वोट डालने के लिए पहुंचे। 

लाहौल स्पीति के ताशिगांग गांव में केवल 49 मतदाता हैं, लेकिन निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा। इस मतदान केंद्र की ऊंचाई समुद्र तल से 15,256 फीट है। एक चुनाव अधिकारी ने जानकारी दी कि शुरुआती 2 घंटे में ही 53% मतदान हुआ है। मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के मकसद से इस बार इतनी ऊंचाई पर भी मतदान केंद्र बनाया गया। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखकर यह इंतज़ाम किया।  मतदान के लिए पहुंचे मतदाताओं का उत्साह भी देखने योग्य रहा। पारंपरिक हिमाचली परिधान में पहुंचे मतदाता ने ढोल-नगाड़े के साथ वोट डालने के लिए पहुंचे। 

प्रदेश के सहायक मुख्य चुनाव अधिकारी हरबंस लाल धीमान ने बताया कि इससे पहले पड़ोस में स्थित हिक्किम पोलिंग बूथ दुनिया में सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ हुआ करता था, किन्तु 2017 विधानसभा चुनावों के दौरान कुछ तकनीकी वजहों से उसकी स्थिति बदल गई है। 

 ईरान से तेल आयात बंद होने का पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति पर नहीं होगा असर

अप्रैल में हुई बिजली क्षेत्र को कोयले की आपूर्ति में नजर आई मामूली बढ़त

आर्थिक रूप से कमजोर पाकिस्तान की हालत दिनों दिन होती जा रही है खराब