अमेरिकी चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में हिलेरी ने पांच फीसदी बढ़त बनाई

वाशिंगटन : चुनाव पूर्व एक ताजा सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनावी मुकाबले में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से पांच प्रतिशत अंक आगे चल रही हैं. मिली जानकारी के अनुसार सीएनएन-ओआरसी द्वारा जारी ताजा सर्वेक्षण में हिलेरी को ट्रंप के 44 प्रतिशत के मुकाबले 49 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिलने की उम्मीद जताई है.

सीएनएन ने इसे व्हाइट हाउस के लिए बेहद कड़ा मुकाबला बताया है. दो अन्य उम्मीदवारों लिबरटेरियन के गैरी जॉनसन और ग्रीन पार्टी के जिल स्टीन को क्रमश: तीन और दो प्रतिशत समर्थन मिलने की संभावना है. सभी बड़े राष्ट्रीय चुनावों पर नजर रखने वाले रियल क्लीयर पॉलिटिक्स के अनुसार 70 वर्षीय ट्रंप 68 वर्षीय हिलेरी से 5.5 प्रतिशत अंक पीछे चल रहे हैं.

यदि इन सर्वेक्षणों का विश्लेषण करें तो हिलेरी को 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के 53 फीसदी मतदाताओं का समर्थन हासिल है, जबकि पूर्ववर्ती सर्वेक्षण में उन्हें इस आयुवर्ग के 47 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त था. सीएनएन ने कहा कि जिस एकमात्र समूह में हिलेरी ट्रंप से पीछे हैं वह 50 वर्ष से 64 वर्ष तक का आयुवर्ग है. इस वर्ग में हिलेरी ट्रंप से चार अंक पीछे हैं, जबकि महिला वर्ग में हिलेरी को ट्रंप के मुकाबले 12 अंकों की अच्छी बढ़तमिली हुई है.

हिलेरी ने ट्रम्प को लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा ब..

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -