हिलेरी और सैंडर्स ने प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की

फ्रैंकफोर्ट : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनने की पूरी संभावना रखने वाली हिलेरी क्लिंटन ने आज केंटकी प्राइमरी में बर्नी सैंडर्स को मात दे दी, लेकिन सैंडर्स को ओरेगॉन में निर्णायक जीत मिली है। दूसरी ओर रिपब्लिकन पार्टी के संभावित दावेदार कहे जाने वाले डोनाल्ड ट्रंप भी उम्मीदवार घोषित होने की एक कदम आगे पहुंच चुके है।

हिलेरी की जीत से वो न केवल उम्मीदवारी पाने की स्ट्रान्ग दावेदार हो गई है बल्कि इसके बाद से पार्टी में मतभेद भी सामने आ रहा है। केंटकी में हिलेरी ने गिनती किए गए वोटों से आधे प्रतिशत अंक से ही जीत दर्ज की है। बहरहाल अमेरिका के कई नेटवर्क प्रशांत पूर्वोत्तर राज्य ओरेगॉन में 74 वर्षीय सैंडर्स की जीत तय मान रहे थे।

डेमोक्रेटिक समाजवाद के समर्थक सैंडर्स ने 47 प्रतिशत के मुकाबले 53 प्रतिशत मत हासिल कर जीत दर्ज की है। बीते कुछ हफ्तों में डेमोक्रेटिक प्राइमरी में मिली कई हार और केंटकी में मिली जीत के बाद उम्मीदवारी के और करीब पहुंच गई है।

डेलीगेट्स की संख्या के मामले में हिलेरी सैंडर्स से काफी आगे है। डेमोक्रेटिक पार्टी की दावेदारी के लिए कुल 2382 डेलीगेट्स की आवश्यकता है, जिससे वो कुछ ही अंक पीछे है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -