बॉलिवुड की बेहतरीन ब्लैक कॉमेडी फिल्में
बॉलिवुड की बेहतरीन ब्लैक कॉमेडी फिल्में
Share:

जीवन, समाज और मानव व्यवहार की बेतुकी बातों का पता लगाने के लिए, ब्लैक कॉमेडी की शैली चतुराई से हास्य को अंधेरे और व्यंग्य तत्वों के साथ जोड़ती है। कुछ बॉलीवुड फिल्मों ने ब्लैक कॉमेडी की कला में महारत हासिल की है, उत्तेजक कहानियां प्रदान करती हैं जो दर्शकों का मनोरंजन करती हैं जबकि उस समाज की आलोचना भी प्रदान करती हैं जिसमें हम रहते हैं। यहां, हम शीर्ष बॉलीवुड ब्लैक कॉमेडी की जांच करते हैं जिनका भारतीय फिल्म पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है:

1. डेल्ही बेली (2011): अभिनय देव द्वारा निर्देशित 'डेल्ही बेली' तीन दोस्तों के बारे में एक मजेदार फिल्म है, जो पहचान भ्रम और संगठित अपराध के जाल में फंस जाते हैं। एक समर्पित प्रशंसक आधार और अनुकूल समीक्षा फिल्म के अद्वितीय हास्य और तेज संवाद से आकर्षित हुई।

2. अंधाधुन (2018): श्रीराम राघवन द्वारा निर्देशित 'अंधाधुन' एक रहस्यपूर्ण ब्लैक कॉमेडी है, जो एक अंधे पियानोवादक की कहानी है, जो अस्पष्ट घटनाओं की एक श्रृंखला में शामिल हो जाता है। फिल्म में आयुष्मान खुराना और तब्बू के शानदार अभिनय के साथ सस्पेंस और डार्क ह्यूमर को जोड़ा गया है।

3. 2006 में आई फिल्म खोसला का घोसला! 'खोसला का घोसला' दिबाकर बनर्जी द्वारा निर्देशित एक रमणीय व्यंग्य है, जिसमें एक मध्यम वर्गीय परिवार के एक मजबूत रियल एस्टेट टाइकून से अपनी जमीन वापस पाने के संघर्ष को दर्शाया गया है। दर्शकों और आलोचकों दोनों ने फिल्म के सामाजिक मुद्दों के चित्रण को यथार्थवादी लेकिन विनोदी के रूप में प्रशंसा की।

4. 99 (2009): राज निदिमोरू और कृष्णा डीके द्वारा निर्देशित '99' एक कॉमेडी फिल्म है, जो दो नौसिखिए कलाकारों पर केंद्रित है, जो एक बड़े जाल में फंस जाते हैं। यह फिल्म अपने तेज लेखन और कॉमेडी टाइमिंग के कारण ब्लैक कॉमेडी शैली में सबसे अलग है।

5. ओमकारा (2006): विशाल भारद्वाज की 'ओमकारा' शेक्सपियर के 'ओथेलो' का गहन और डार्क रूपांतरण है. यह फिल्म एक यादगार ब्लैक कॉमेडी है, जिसकी आकर्षक कहानी, अजय देवगन, सैफ अली खान और कोंकणा सेन शर्मा के दमदार अभिनय और मजाकिया संवाद हैं.

6. तेरे बिन लादेन (2010): 'तेरे बिन लादेन' आतंकवाद और मीडिया सनसनी पर एक व्यंग्यात्मक रूप है, और इसे अभिषेक शर्मा द्वारा निर्देशित किया गया था। आलोचकों और दर्शकों दोनों ने फिल्म की तेज बुद्धि और चतुराई से हास्य के लिए प्रशंसा की।

7. फंस गए रे ओबामा (2010): इस कॉमेडी का निर्देशन सुभाष कपूर ने किया था और यह भारत में एक एनआरआई व्यापारी के अपहरण पर केंद्रित है। फिल्म सामाजिक आर्थिक असमानता और अपहरणकर्ताओं की हताशा का मजाक उड़ाती है। इसने अपनी बुद्धि और सामाजिक टिप्पणी के लिए प्रशंसा प्राप्त की।

8. खट्टा मीठा (1978): 'खट्टा मीठा' एक ब्लैक कॉमेडी फिल्म है, जिसका निर्देशन बासु चटर्जी ने किया था। पारिवारिक रिश्तों की जटिलता और सामाजिक अपेक्षाओं दोनों को फिल्म में खोजा गया है। अशोक कुमार और राकेश रोशन के दमदार अभिनय की बदौलत फिल्म दर्शकों के बीच छा गई।

9. 3 इडियट्स (2009): हालांकि '3 इडियट्स' मुख्य रूप से एक कॉमेडी-ड्रामा है, लेकिन फिल्म के निर्माता राजकुमार हिरानी ने भारतीय शिक्षा प्रणाली की कमियों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए ब्लैक कॉमेडी के तत्वों को शामिल किया है। फिल्म के कुशल हास्य और सार्थक संदेश से एक बड़ा दर्शक वर्ग प्रेरित हुआ।

10. जाने भी दो यारो (1983): 'जाने भी दो यारो' एक व्यंग्यात्मक कॉमेडी है जो समाज में व्यापक भ्रष्टाचार को विनोदी रूप से उजागर करती है। इसका निर्देशन कुंदन शाह ने किया था। कलाकारों के प्रफुल्लित करने वाले प्रदर्शन और फिल्म की बेतुकी परिस्थितियों ने इसे एक कल्ट पसंदीदा में बदल दिया है।

भारतीय फिल्म निर्माताओं की आविष्कारशीलता और अनुकूलनशीलता बॉलीवुड की इन ब्लैक कॉमेडी में प्रदर्शित होती है, जो चतुराई से सार्थक कहानी कहने के साथ हास्य को जोड़ती है। उनका गहरा हास्य और चतुर बुद्धि दर्शकों को गंभीर रूप से सोचने, सामाजिक मानदंडों पर सवाल उठाने और परंपराओं को चुनौती देने के लिए मजबूर करती है। ये फिल्में, जो कालातीत कल्ट क्लासिक्स से लेकर आधुनिक कृतियों तक हैं, अभी भी भारतीय फिल्म समुदाय में उनके साहस और प्रतिभा के लिए प्रशंसा की जाती हैं।

OMG 2 के बाद अब कोई भी एक्टर नहीं बन पाएगा 'भगवान'! जानिए क्यों?

मौत के साथ नितिन देसाई ने अंतिम संस्कार भी किया था प्लान, वीडियो देख चौंके लोग

रिलीज हुआ OMG 2 का दमदार ट्रेलर, पंकज त्रिपाठी और अक्षय कुमार ने जीता फैंस का दिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -