यूएसए के हिकारु नाकामुरा ने अपने नाम किया विश्व फिशर रैंडम शतरंज का खेल
यूएसए के हिकारु नाकामुरा ने अपने नाम किया विश्व फिशर रैंडम शतरंज का खेल
Share:

USA के स्टार ग्रांड मास्टर हिकारु नाकामुरा आखिरकार फीडे फिशर रैंडम विश्व शतरंज विजेता बन चुके है और यह शतरंज के किसी भी फॉर्मेट में उनका पहला विश्व खिताब कहा जा रहा है। हिकारु नें फाइनल मुक़ाबले में एक रोमांचक टाईब्रेक में रूस के यान नेपोमिन्सी को मात देकर वर्ल्ड चैंपियनशिप को अपने नाम कर लिए है। दोनों के मध्य फाइनल के चारों 960 मुकाबलों के उपरांत स्कोर 2-2 था

ऐसे में टाईब्रेक के लिए अरमागोडेन बाजी खेली गयी इसमें नाकामुरा नें सफ़ेद मोहरो से हाथी के एंडगेम में 48 चालों में बाजी अपने नाम करते हुए 3-2 से फाइनल जीत लिया और रूस के नेपोमिन्सी को एक बार फिर उपविजेता के स्थान से संतोष करना पड़ गया है। वर्ल्ड क्लासिकल चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें उज्बेकिस्तान के वर्ल्ड रैपिड चैम्पियन नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव को 3-1 से मात देते हुए तीसरा स्थान और कांस्य पदक अपने नाम कर लिया।

वैसे तो हम शतरंज के तीन प्रमुख फॉर्मेट क्लासिकल ,रैपिड और ब्लिट्ज़ को अधिक जानते है पर बीते  कुछ सालों से वर्ल्ड शतरंज संघ नें पूर्व विश्व शतरंज चैम्पियन USA के बॉबी फिशर द्वारा ईजाद किए गए फिशर रैंडम शतरंज को भी अधिकृत तौर पर आयोजित करने का निर्णय कर लिया। इस फॉर्मेट में शतरंज के मोहरो की शुरुआती स्थिति को हर मैच में बदल डाला है। बॉबी द्वारा ऐसी 960 स्थितियों का निर्माण किया गया था और इसीलिए इसे 960 शतरंज भी बोला जाता है । दरअसल ऐसा करने से शतरंज की ओपनिंग से सबन्धित सारा ज्ञान जैसे बेमतलब रह जाता है और खिलाड़ियों को हर बार नई स्थिति का आकलन करना पड़ता है ।

मैक्स वेरस्टापेन ने अपने नाम की 14वीं जीत, F1 सत्र में सर्वाधिक में बनाया नया रिकॉर्ड

अपने जुनून और पिता के संकल्प से जूनियर विश्व चैंपियनशिप का विजेता बना ये खिलाड़ी

ऑगर-एलियासेम ने स्विस इंडोर का खिताब किया अपने नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -