इस साल हिन्द महासागर में उठे सर्वाधिक तूफ़ान, टूटा 125 वर्षों का रिकॉर्ड
इस साल हिन्द महासागर में उठे सर्वाधिक तूफ़ान, टूटा 125 वर्षों का रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: हिंद महासागर में इस वर्ष चक्रवाती गतिविधियों की अधिकता की वजह से भारत के तटीय क्षेत्रों में बंगाल की खाड़ी से लेकर अंडमान सागर तक 11 चक्रवाती तूफानों की दस्तक ने 125 वर्ष का रिकार्ड तोड़ दिया है। मौसम की चरम गतिविधियों (एक्सट्रीम एक्टिविटीस) से संबंधित मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर के पहले सप्ताह में चक्रवाती तूफान 'पवन' की दस्तक के साथ 2019 में हिंद महासागर में आए चक्रवाती तूफानों की तादाद 11 हो गई है, जो कि 1893 के बाद सर्वाधिक है। 

गौरतलब है कि पवन, 7 दिसंबर को सोमालिया तट से गुजरने के बाद कमजोर पड़ गया था। चक्रवाती विक्षोभ (साइक्लोनिक डिस्टर्बेंस) की सक्रियता को दर्शाने वाली विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वर्ष आए 11 चक्रवाती तूफानों में अरब सागर से पांच और बंगाल की खाड़ी से तीन तूफान उठे थे।

इनमें से छह तूफानों की तीव्रता को गंभीर श्रेणी में रखा गया था। एक के बाद एक, निरंतर 11 तूफानों ने मौसम विज्ञानियों को सोचने पर विवश कर दिया है। मौसम वैज्ञानिक डा। कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, चक्रवाती तूफानों की तीव्रता और आवृत्ति में इज़ाफा भारतीय उपमहाद्वीप के मौसम चक्र को प्रभावित करने का साफ़ इशारा है। फिलहाल मौसम विभाग इसपर अध्ययन कर रहा है।

इस टीम के पास अभ्यास के लिए जूते नहीं थे, फिर भी अंडर-14 टूर्नामेंट में तीन टीम को हराया

देशभर में विभिन्न स्थानों पर CAA के समर्थन में रैलियां, दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में सड़कों पर आए लोग

मोदी सरकार का ऐलान, बैंक खाता खुलवाने के लिए धर्म बताने की जरुरत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -