मोदी सरकार का ऐलान, बैंक खाता खुलवाने के लिए धर्म बताने की जरुरत नहीं
मोदी सरकार का ऐलान, बैंक खाता खुलवाने के लिए धर्म बताने की जरुरत नहीं
Share:

नई दिल्ली: बैंक अकाउंट खोलने के लिए धर्म बताना अनिवार्य होने की खबरों को केंद्र सरकार ने ख़ारिज कर दिया है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि किसी भी भारतीय नागरिकों को अपने बैंक के नो योर कस्टमर (KYC) फॉर्म में अपने धर्म का खुलासा करने की जरुरत नहीं है। वित्त सचिव राजीव कुमार ने सोशल मीडिया पर चल रही ऐसी अफवाहों पर यकीन नहीं करने के लिए कहा है।

वित्त सचिव ने यह ट्वीट उन खबरों को लेकर किया, जिनमें दावा किया जा रहा था कि बैंकों में अब खाता खुलवाने के लिए धर्म का खुलासा करना अनिवार्य हो सकता है। इसमें कहा गया है कि बैंक जल्द ही अपने KYC फॉर्म में एक नया कॉलम जोड़ सकते हैं, जिसमें उसके जमाकर्ता या ग्राहक को अपने धर्म की जानकारी प्रदान करनी होगी।

वित्त मंत्रालय में वित्त सचिव एवं वित्तीय सेवा विभाग के सचिव राजीव कुमार ने ट्विट करते हुए लिखा कि, किसी भी भारतीय नागरिक को अपना बैंक खाता खुलवाने या पुराने खाते में अपने ग्राहक को जानो यानी KYC अनुपालन मामले में अपने धर्म की जानकारी देने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि जनता को ऐसी अफवाहों पर कतई यकीन नहीं करना चाहिये। सरकार की तरफ से यह स्पष्टीकरण ऐसे वक़्त आया है जब कुछ मीडिया खबरों में कहा जा रहा था कि बैंक अकाउंट खुलवाने या सत्यापन करते वक़्त उपभोक्ता से उनके धर्म के बारे में जानकारी मांग सकते हैं

ZERO बैलेंस पर खुलवाएं SBI में अकाउंट, नहीं रहेगी बैलेंस मेन्टेन रखने की झंझट

2020 में सुन्दर पिचाई को मिलेगा 1718 करोड़ रुपये का पैकेज, बेसिक सैलरी में 200 फीसद की वृद्धि

8 जनवरी को बैंक और बीमा कर्मचारी करेंगे हड़ताल, उपभोक्ताओं पर पड़ेगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -