उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत दर्ज किए गए मामले में व्यक्ति को मिली जमानत

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत दर्ज किए गए मामले में व्यक्ति को मिली जमानत
Share:

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आदेश दिया है कि उत्तर प्रदेश निषेध धर्म परिवर्तन अध्यादेश 2020 (अध्यादेश) के तहत गिरफ्तार किए गए एक व्यक्ति के खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाना चाहिए जो धार्मिक रूपांतरण को नियंत्रित करता है। न्यायमूर्ति पंकज नकवी और न्यायमूर्ति विवेक अग्रवाल की खंडपीठ, नदीम द्वारा दायर एक रिट याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसके खिलाफ मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

याचिकाकर्ता की ओर से अपील करते हुए, वरिष्ठ अधिवक्ता एसएफए नकवी ने तर्क दिया कि अध्यादेश संविधान का चरम हिस्सा है और अध्यादेश के प्रावधानों के तहत शुरू की गई किसी भी आपराधिक कार्यवाही को समाप्त कर दिया जाएगा। नदीम ने उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 504, 506 और 120 बी के तहत दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने और धर्म अध्यादेश, 2020 के गैरकानूनी रूप से धर्मांतरण पर प्रतिबंध की धारा 3/5 के तहत मुकदमा चलाने की मांग की थी।

प्राथमिकी के अनुसार, याचिकाकर्ता अक्सर शिकायतकर्ता के घर जाता था और शिकायतकर्ता की पत्नी के साथ परिचित होने का अनुचित लाभ उठाकर उसे अपना धर्म बदलने के लिए मनाने का प्रयास कर रहा था ताकि वह उससे शादी कर सके। उन्होंने शिकायतकर्ता की पत्नी को एक मोबाइल फोन भी उपहार में दिया। पीठ ने कहा- '' हमारे सामने कोई सामग्री नहीं है कि याचिकाकर्ता द्वारा मुखबिर की पत्नी को बदलने के लिए कोई बल या जबरदस्ती प्रक्रिया अपनाई जा रही है। पीड़ित (शिकायतकर्ता की पत्नी) वास्तव में एक वयस्क है जो उसे अच्छी तरह से समझती है। याचिकाकर्ता के पास निजता का मौलिक अधिकार है और वयस्क होने पर उन्हें अपने कथित संबंध के परिणामों के बारे में पता है। ''

कोहरे के कारण खड़े ट्रक में जा घुसा बाइक सवार, तड़प-तड़पकर हुई मौत

पाक और चीन पर बरसे राजनाथ सिंह, कहा- ये कमज़ोर भारत नहीं है, माकूल जवाब देगा

राजस्थान फिर शर्मसार, सरकारी स्कूल की टीचर ने किया नौंवी कक्षा की छात्रा का बलात्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -