भारत में ''मिनी इजराइल'' पर सख्त कार्यवाही के आदेश: हाई कोर्ट
भारत में ''मिनी इजराइल'' पर सख्त कार्यवाही के आदेश: हाई कोर्ट
Share:

शिमला : हिमाचल की खूबसूरत वादियों के कुल्लू जिले के कसोल को लेकर सरकार की चिंता बढ़ गई है. और अब हाई कोर्ट ने इसे खाली करवाने का आदेश दे दिया है. दरअसल पहाड़ी इलाके में बसा कसोल इज़राइली नागरिको का पसंदीदा स्थान बन गया है. पर्यटन के बहाने आये इजराइली लोगो का यहाँ आकर बसने का ये सिलसिला कुछ इस हद तक पहुंच गया है कि, इस इलाके को भारत में मिनी इज़राइल के नाम से जाना जाने लगा.

सरकार और पुलिस के जागने पर जांच के आदेश दिए गए तो, अवैध सेक्स रैकेट, शराब के अड्डे और कई गैर-क़ानूनी गतिविधियाँ सामने निकल कर आयी. बहरहाल अवैध होटलो को बंद करवाने और इलाका खाली करवाने तक के आदेश दिए जा चुके है. इस तरह की कार्यवाही से रहवासियों में डर का माहौल है और नागरिको का पलायन शुरू हो गया है. लगभग 1700 छोटे-बड़े होटलो की जांच की जा रही है. 42 होटलो के बिजली, पानी के कनेक्शन काट दिए गए है. यहाँ पर होटल, गेस्ट हाउस, रेस्टोरेंट, फोटो स्टूडियो और पर्यटन से जुड़े सभी छोटे-मोटे धंधे इजराइली लोग ही कर रहे है.

कसोल कस्बे में लगभग 150 बीघा के करीब भूमि है और इतनी बड़ी संख्या में ही अवैध भवन हैं. जहां भूमि 1000 बीघा से अधिक हो तो, वहां इससे भी कहीं ज्यादा भवन अवैध पाए जा सकते हैं.

यहाँ क्लिक करे

जुर्म में भागीदार रहा भाइयों का प्यार

कांग्रेस से तालमेल पर माकपा पोलित ब्यूरो में नहीं बनी सहमति

पीएम मोदी करेंगे चुनावी प्रचार - राहुल करेंगे तीखे वार

कांग्रेस नेता हार के डर से नहीं कर पा रहे विश्राम- राजनाथ सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -