उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार के खिलाफ दिया कार्रवाई का आदेश
उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार के खिलाफ दिया कार्रवाई का आदेश
Share:

तमिलनाडु में सरकारी सेवा में कार्यरत महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश को धीरे-धीरे 90 दिनों से बढ़ा दिया गया है। 2016 में, कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा जयललिता के नेतृत्व वाली सरकार में मातृत्व अवकाश को बढ़ाकर 270 दिन कर दिया गया था। प्रस्ताव को गैर-मानकीकृत और अस्थायी कर्मचारियों के लिए बढ़ा दिया गया था और 2020 में आदेश दिया गया था।

लेकिन चेन्नई के एक वकील राजगुरु ने उच्च न्यायालय में यह दावा करते हुए एक मामला दायर किया कि अध्यादेश लागू नहीं किया गया था। इनमें तमिलनाडु के विभिन्न जिलों के सरकारी अस्पतालों में कार्यरत हैं। इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इसलिए निर्देश दिया गया कि संबंधित कर्मचारियों को भी मैटरनिटी लीव देने का आदेश दिया जाए. यह मामला आज चेन्नई हाई कोर्ट में सुनवाई के लिए आया।

उस समय, मानक या गैर-मानकीकृत सिविल सेवकों के रूप में मातृत्व अवकाश देने में कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। न्यायाधीशों ने तमिलनाडु सरकार को एक समान मातृत्व अवकाश प्रदान करने का आदेश दिया। इस आदेश से हर तरफ खुशी है। अंत में, एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली डीएमके सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के संशोधित बजट में घोषणा की कि महिला सरकारी कर्मचारियों के लिए मातृत्व अवकाश को बढ़ाकर 12 महीने किया जाएगा।

श्रीनगर में दहशतगर्दो का हमला, 2 पुलिसकर्मियों सहित 3 घायल

बुलढाणा में मजदूरों को ले जा रहा डंपर पलटा...13 लोगों की दर्दनाक मौत

Amazon से जहर मंगाकर पी गया युवक, पिता बोले- कंपनी पर दर्ज हो हत्या का केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -