जिस भीड़ ने 59 हिन्दुओं को जिन्दा जलाया, उसके आरोपी हसन अहमद को हाई कोर्ट ने दी पैरोल, बहन के बच्चों की शादी में जाएगा
जिस भीड़ ने 59 हिन्दुओं को जिन्दा जलाया, उसके आरोपी हसन अहमद को हाई कोर्ट ने दी पैरोल, बहन के बच्चों की शादी में जाएगा
Share:

अहमदबाद: 15 जुलाई 2023 को हसन अहमद को 15 दिन की पैरोल दी गई, जो गोधरा ट्रेन जलाने के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है। हसन ने अपनी बहन के बच्चों की शादी के नाम पर पैरोल के लिए आवेदन किया था। गुजरात उच्च न्यायालय ने उन्हें इसके लिए पैरोल दे दी। हसन अहमद चरखा उर्फ लालू ने कथित तौर पर गोधरा में साबरमती ट्रेन जलाने के दौरान 'हिंदू काफिरों को जला डालो, पाकिस्तान जिंदाबाद, हिंदुस्तान मुर्दाबाद' के नारे लगाए थे। उस समय, हसन सहित महिलाओं और बच्चों सहित 59 हिंदू कारसेवकों को मुस्लिम भीड़ ने जिंदा जला दिया था।

गुजरात उच्च न्यायालय ने हसन को पैरोल देते हुए कहा कि पैरोल को सजा की अवधि के भीतर गिना जाना चाहिए। न्यायमूर्ति निशा एम ठाकोर ने हसन को 15 दिन की पैरोल देते हुए यह टिप्पणी की। वह वर्तमान में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है। अपनी याचिका में हसन चरखा ने कहा कि उन्हें निकाह में मौजूद रहने की जरूरत है क्योंकि उनके पिता जीवित नहीं हैं। दूसरी ओर, राज्य सरकार के वकील ने याचिका का विरोध किया और तर्क दिया कि चरखा की सजा के खिलाफ नियमित जमानत की अर्जी के साथ सुप्रीम कोर्ट में अपील लंबित है। सरकारी वकील ने तर्क दिया कि चूंकि अपील सुप्रीम कोर्ट में लंबित है, इसलिए दोषी सीआरपीसी की धारा 226 के तहत पैरोल नहीं मांग सकता, वह केवल सीआरपीसी की धारा 389 के तहत अस्थायी रूप से जमानत मांग सकता है। हालाँकि, गुजरात उच्च न्यायालय ने हसन को पैरोल दे दी और उसे नियमों के अनुसार 15 दिनों तक जेल से बाहर रहने की अनुमति दी।

बता दें कि, हसन अहमद चरखा को धारा 143, 147, 148, 302, 307, 323, 324, 325, 326,322, 395, 397, 435, 186, 188, 188, 120 (बी), 149 और 153 (बी) के तहत दोषी ठहराया गया था। IPC के साथ-साथ भारतीय रेलवे अधिनियम की धारा 141, 150, 151, और 152 के तहत उसे सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की रोकथाम अधिनियम की धारा 3 और 5 और 152 के तहत भी दोषी ठहराया गया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। मार्च 2011 में, जब उन्हें एक सत्र अदालत द्वारा सजा सुनाई गई, तो यह पुष्टि हुई कि वह एक पूर्व नियोजित आपराधिक साजिश का हिस्सा थे, जिसके तहत खतरनाक हथियारों और विस्फोटक रसायनों से लैस भीड़ ने तीर्थयात्रियों से भरी ट्रेन पर पेट्रोल डाला और उसे आग लगा दी।

27 फरवरी 2002 को, राम जन्मभूमि पर सेवा करने के बाद अयोध्या से लौट रहे हिंदू कारसेवकों को लेकर जा रही साबरमती एक्सप्रेस के एक कोच को पूर्व नियोजित साजिश के तहत गोधरा रेलवे स्टेशन पर आग लगा दी गई थी। इस नरसंहार में 27 महिलाओं और 10 बच्चों समेत 59 लोगों की मौत हो गई थी।

पूर्व RSS प्रमुख के फर्जी बयान साझा करने के आरोप में दिग्विजय सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज

मुंबई हवाई अड्डे पर आवारा कुत्तों को पहचान के लिए मिला अनोखा 'आधार' कार्ड

भगवान हनुमान सर्वश्रेष्ठ डिप्लोमेट थे..', पीएम मोदी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए बोले विदेश मंत्री जयशंकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -