मुंबई हवाई अड्डे पर आवारा कुत्तों को पहचान के लिए मिला अनोखा 'आधार' कार्ड
मुंबई हवाई अड्डे पर आवारा कुत्तों को पहचान के लिए मिला अनोखा 'आधार' कार्ड
Share:

मुंबई: मुंबई के शहर के हवाई अड्डे के बाहर रहने वाले 20 आवारा कुत्तों के एक समूह को शनिवार सुबह पहचान का एक उल्लेखनीय रूप दिया गया। उन्हें 'आधार' कार्ड दिए गए, जिसमें क्यूआर कोड थे, जो स्कैन किए जाने पर कुत्तों के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं, जिसमें उनके नाम, उनके फीडर के संपर्क विवरण, टीकाकरण रिकॉर्ड, नसबंदी इतिहास और लापता होने की स्थिति में अन्य चिकित्सा विवरण शामिल हैं।

बड़े उत्साह के साथ, एक टीम ने सावधानीपूर्वक कुत्तों के झुंड को पहचान पत्र संलग्न किए। जबकि एक परिचित फीडर ने उनका विश्वास जीतने का प्रयास किया, कुत्ते सतर्क रहे क्योंकि टीम के अन्य सदस्य करीब आए। कुछ घंटों के प्रयास के बाद, टीम ने सफलतापूर्वक 20 कुत्तों को टैग किया। इस अवसर का लाभ उठाते हुए, बीएमसी (बृहन्मुंबई नगर निगम) ने सहार में छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 के बाहर कुत्तों को टीका भी लगाया।

सायन के एक इंजीनियर अक्षय रिडलान ने 'pawfriend.in' नामक अपनी पहल के माध्यम से अद्वितीय पहचान टैग के पीछे बताया कि, "हमने सुबह लगभग 8:30 बजे शुरू किया और क्यूआर कोड टैग को ठीक करने और उन्हें टीका लगाने के लिए कुत्तों का पीछा कर रहे थे। यदि कोई पालतू जानवर खो जाता है या स्थानांतरित हो जाता है, तो क्यूआर कोड टैग उसे अपने परिवार के साथ पुनर्मिलन की सुविधा प्रदान कर सकता है। यह बीएमसी को शहर में आवारा कुत्तों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

बांद्रा की निवासी सोनिया शेलार, जो रोजाना लगभग 300 आवारा कुत्तों को खाना खिलाती हैं, जिसमें हवाई अड्डे के बाहर के कुत्ते भी शामिल हैं, ने बीएमसी पशु चिकित्सक के साथ मिलकर टीके लगाए, जबकि पावमित्र के एक सदस्य ने टैग संलग्न किए। टीम में योडा के कुत्ते पकड़ने वाले, बीएमसी पशु चिकित्सक और हवाई अड्डे के अधिकारी शामिल थे।

बीएमसी की पशु चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाओं के प्रमुख डॉ. कलीम पठान ने पुष्टि की कि कुत्तों को टीका लगाया गया था और उनकी बुनियादी स्वास्थ्य जांच की गई थी। उन्होंने उल्लेख किया कि पकड़े गए सभी कुत्तों की पहले ही नसबंदी की जा चुकी थी। हवाई अड्डे के बाहर कुत्तों के लिए क्यूआर कोड टैगिंग के बारे में, उन्होंने कहा, "यह पायलट परियोजना हमें इसकी प्रभावशीलता का आकलन करने और भविष्य के कार्यान्वयन के लिए संभावनाओं का पता लगाने में मदद करेगी।

भगवान हनुमान सर्वश्रेष्ठ डिप्लोमेट थे..', पीएम मोदी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए बोले विदेश मंत्री जयशंकर

पीएम मोदी के सम्मान में आयोजित डिनर में शामिल हुए अभिनेता आर माधवन, की राष्ट्रपति मैक्रों की तारीफ

जैन मुनि ने राहुल गांधी को बताया 'तपस्वी' तो गदगद हुईं सुप्रिया श्रीनेत, जानिए क्या बोलीं ?

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -