पूर्व RSS प्रमुख के फर्जी बयान साझा करने के आरोप में दिग्विजय सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज
पूर्व RSS प्रमुख के फर्जी बयान साझा करने के आरोप में दिग्विजय सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज
Share:

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी की एमपी-एमएलए अदालत में शनिवार, 15 जुलाई, 2023 को कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पूर्व प्रमुख एमएस गोलवलकर के हवाले से कथित रूप से फर्जी और मनगढ़ंत उद्धरण साझा करने के लिए शिकायत दर्ज की गई। वकील शशांक शेखर त्रिपाठी ने शिकायत दायर करते हुए कहा कि सिंह के कार्यों ने सामाजिक घृणा को उकसाया है और आरएसएस की छवि को धूमिल किया है। अदालत ने मामले से संबंधित बयान और सबूत दर्ज करने के लिए 18 जुलाई, 2023 की तारीख तय की है।

 

दिग्विजय सिंह के ट्वीट को लेकर विवाद 8 जुलाई, 2023 को शुरू हुआ, जब गोलवलकर के बारे में उनकी विवादास्पद टिप्पणी के लिए मध्य प्रदेश के इंदौर में उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. इस ट्वीट में गोलवलकर की तस्वीर के साथ उन्हें मुस्लिम विरोधी और दलित विरोधी बताया गया था, जिस पर आरएसएस कार्यकर्ताओं ने कड़ी आपत्ति जताई थी. नतीजतन, सिंह पर भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए, 469, 500 और 505 के तहत अपराध एफआईआर संख्या 311/23 के साथ मामला दर्ज किया गया।

इंदौर में प्राथमिकी दर्ज कराने वाले वकील राजेश जोशी ने कहा कि सिंह के ट्वीट ने गोलवलकर के बयानों को तोड़-मरोड़कर पेश किया, जिससे गलत बयानी और सामाजिक वैमनस्य को बढ़ावा देने के आरोप लगे. आरएसएस ने सिंह के दावों की सटीकता से इनकार किया और उन पर अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए चुनिंदा तरीके से छवि बनाने का आरोप लगाया। इसी तरह के आरोप अब वाराणसी में शशांक शेखर त्रिपाठी ने लगाए हैं। त्रिपाठी भाजपा के काशी क्षेत्र विधि प्रकोष्ठ के संयोजक हैं।

दिग्विजय सिंह के ट्वीट में, उन्होंने यह बताने के लिए मनगढ़ंत उद्धरणों का इस्तेमाल किया कि गोलवलकर दलितों, ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और मुसलमानों के लिए समान अधिकारों का विरोध करते थे। विवादित तस्वीर में दावा किया गया है कि ये उद्धरण गोलवलकर की किताब 'वी एंड अवर नेशनहुड आइडेंटिफाइड' से निकाले गए हैं। एक विशेष उद्धरण में आरोप लगाया गया है कि गोलवलकर ने बहुमत को कमजोर करते हुए कुछ विश्वसनीय व्यक्तियों के हाथों में धन और संसाधनों को केंद्रित करने की वकालत की। गोलवलकर के एक अन्य दावे में दलितों, ओबीसी और मुसलमानों को समान अधिकार देने वाली स्वतंत्रता का समर्थन करने के बजाय अंग्रेजों की सेवा करने की उनकी तत्परता पर जोर दिया गया था।

प्राथमिकी दर्ज कराने वाले अधिवक्ता राजेश जोशी ने दलील दी कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छवि खराब करने के लिए झूठे और अनुचित पोस्ट का प्रसार अस्वीकार्य है। एफआईआर दिग्विजय सिंह की सोशल मीडिया गतिविधियों के कारण हुई कथित मानहानि के जवाब के रूप में कार्य करती है। दिग्विजय सिंह के खिलाफ वाराणसी की एमपी-एमएलए कोर्ट में हाल ही में दर्ज शिकायत एमएस गोलवलकर के बारे में उनके बयानों को लेकर चल रहे विवाद में एक और परत जोड़ती है।

दिग्विजय सिंह पहले भी विवादों में रह चुके हैं:-

बता दें, यह पहली बार नहीं है जब कांग्रेस या कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आरएसएस को लेकर झूठ फैलाने की कोशिश की है। यहां तक कि राहुल गांधी पर यह कहने के लिए मानहानि का मुकदमा चल रहा है कि 'आरएसएस ने महात्मा गांधी की हत्या करवाई'। दूसरी तरफ दिग्विजय सिंह उनसे कई कदम आगे थे, जिन्होंने पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा किए गए 26/11 के आतंकी हमले को 'हिंदू आतंकवाद' बताते हुए एक पूरी किताब का विमोचन किया था और इसे आरएसएस की साजिश बताया था। दरअसल, पाकिस्तान भी चाहता था कि इस आतंकी हमले का दोष हिंदुओं पर लगे और भारत में आरएसएस विरोधी मानसिकता फैले। इसलिए उसने हाथों में कलावा बांधकर और जेब में हिंदू नाम वाले फर्जी आईडी कार्ड रखकर आतंकियों को भारत भेजा था। लेकिन, 10 आतंकवादियों में से अजमल कसाब जिंदा पकड़ा गया और इससे पाकिस्तान और दिग्विजय सिंह दोनों बेनकाब हो गए।   

इतना ही नहीं दिग्विजय सिंह ने लाखों लोगों का धर्म परिवर्तन कराने और हजारों युवाओं को आतंकवाद के रास्ते पर धकेलने वाले भगोड़े इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को 'शांति का मसीहा' बताया है। दिग्विजय सिंह का शांति का यह कथित मसीहा 2016 में भारत से भाग चुका है। जाकिर नाइक भारत में नफरत फैलाने वाले भाषण, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोपों का सामना कर रहा है और उसे भगोड़ा घोषित किया जा चुका है। आज भी भारत में जितने भी आतंकी पकड़े जा रहे हैं, उनमें से ज्यादातर आतंकी खुद कबूल करते हैं कि वे जाकिर नाइक के लेक्चर सुनकर आतंकी बने थे। लेकिन ऐसे आतंकवाद का जनक जाकिर नाइक दिग्विजय सिंह के लिए शांति का मसीहा हो सकता है, इसलिए उनकी सोच पर सवाल उठना लाजमी है 

मुंबई हवाई अड्डे पर आवारा कुत्तों को पहचान के लिए मिला अनोखा 'आधार' कार्ड

भगवान हनुमान सर्वश्रेष्ठ डिप्लोमेट थे..', पीएम मोदी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए बोले विदेश मंत्री जयशंकर

पीएम मोदी के सम्मान में आयोजित डिनर में शामिल हुए अभिनेता आर माधवन, की राष्ट्रपति मैक्रों की तारीफ

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -