भगवान हनुमान सर्वश्रेष्ठ डिप्लोमेट थे..', पीएम मोदी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए बोले विदेश मंत्री जयशंकर
भगवान हनुमान सर्वश्रेष्ठ डिप्लोमेट थे..', पीएम मोदी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए बोले विदेश मंत्री जयशंकर
Share:

बैंगलोक: बैंकॉक में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के दौरान, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विभिन्न मुद्दों को समझने और उन्हें प्रभावी नीतियों और कार्यक्रमों में बदलने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की असाधारण क्षमता की प्रशंसा की। एक राजनयिक से राजनेता बनने के अपने सफर के बारे में जयशंकर ने कहा कि उन्होंने हमेशा एक राजनयिक के रूप में राजनेताओं के साथ काम किया है, लेकिन सप्ताहांत के बिना राजनीति की अथक और नॉन-स्टॉप दुनिया में प्रवेश करना एक पूरी तरह से अलग अनुभव था।

जयशंकर ने अपना विश्वास व्यक्त किया कि भारत इस समय के दौरान प्रधान मंत्री मोदी जैसे व्यक्ति के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सराहना केवल मोदी के वर्तमान प्रधानमंत्री होने और जयशंकर के उनके मंत्रिमंडल का सदस्य होने के कारण नहीं है। इसके बजाय, उन्होंने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न सदी में एक बार आने वाली स्वास्थ्य चुनौती के प्रति मोदी की जमीनी प्रकृति और उनकी उल्लेखनीय प्रतिक्रिया को रेखांकित किया। जयशंकर ने स्वास्थ्य संकट से निपटने की मोदी की क्षमता की सराहना की, साथ ही लोगों की जरूरतों पर भी विचार किया, जैसे कि उनकी भलाई सुनिश्चित करना, भोजन प्रदान करना और उनके खातों में धन हस्तांतरित करना। उन्होंने कहा कि बहुत से लोगों ने इस विचार पर भी विचार नहीं किया होगा कि महिलाएं धन प्रबंधन को बेहतर तरीके से संभाल सकती हैं, जो मोदी के व्यावहारिक और समावेशी दृष्टिकोण को दर्शाता है।

जयशंकर के अनुसार, महान नेता ऐसे व्यक्ति होते हैं जिनके पास वास्तविकता में एक मजबूत ग्राउंडिंग, व्यापक अनुभव और देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक असाधारण दृष्टि होती है। उनका मानना था कि ऐसे नेता, जिनके पास व्यावहारिकता और दृष्टि दोनों हैं, बेहद दुर्लभ हैं और जीवन में एक बार साथ आते हैं।बातचीत के दौरान जब जयशंकर से उनकी पूर्व में लिखी गई एक किताब के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कूटनीति पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि उनकी राय में, अब तक के सबसे अच्छे राजनयिक भगवान हनुमान हैं, जो भारतीय महाकाव्य रामायण के एक प्रमुख व्यक्ति हैं। जयशंकर ने उल्लेख किया कि अपने राजनयिक करियर और राजनीति में प्रवेश के बीच एक अंतराल के दौरान, उन्होंने एक पुस्तक लिखी जिसमें यह पता लगाया गया कि महाभारत अंतरराष्ट्रीय राजनीति से निपटने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कैसे काम कर सकता है। हालांकि, जब इस सवाल पर विचार किया गया कि वह किसे सबसे अच्छा राजनयिक मानते हैं, तो उन्होंने स्पष्ट रूप से भगवान हनुमान का नाम लिया। जयशंकर ने रामायण में एक राजनयिक के रूप में भगवान हनुमान की भूमिका की प्रशंसा की, जहां उन्होंने सीमित जानकारी होते हुए भी भगवान राम की ओर से एक अज्ञात क्षेत्र में एक मिशन शुरू किया। उन्होंने हनुमान की बुद्धि इकट्ठा करने, सीता के साथ संपर्क स्थापित करने, उनका मनोबल बढ़ाने और अंततः अपने मिशन में सफल होने की क्षमता पर प्रकाश डाला।

संक्षेप में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व गुणों की सराहना करते हुए उन्हें एक जमीनी और दूरदर्शी नेता बताया जो राष्ट्र की चुनौतियों का प्रभावी ढंग से सामना करते हैं। इसके अतिरिक्त, जयशंकर ने भगवान हनुमान के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की, उन्हें रामायण में उनकी भूमिका के आधार पर कूटनीति का प्रतीक माना।

जैन मुनि ने राहुल गांधी को बताया 'तपस्वी' तो गदगद हुईं सुप्रिया श्रीनेत, जानिए क्या बोलीं ?

सपा को लगा बड़ा झटका, कद्दावर नेता और विधायक दारा सिंह चौहान ने दिया इस्तीफा

हमारा 'रुपया' हुआ ग्लोबल! UAE में भी चलेगा UPI, अबुधाबी में IIT दिल्ली का कैंपस- पीएम मोदी के दौरे पर हुए अहम समझौते

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -