नूंह में बुलडोज़र अभियान पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, यहीं सावन सोमवार को शोभायात्रा पर हुआ था जानलेवा हमला
नूंह में बुलडोज़र अभियान पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, यहीं सावन सोमवार को शोभायात्रा पर हुआ था जानलेवा हमला
Share:

मेवात: सावन सोमवार को प्राचीन शिव मंदिर में जलाभिषेक करने जा रही शोभा यात्रा के दौरान 31 जुलाई को हरियाणा के नूंह जिले में दंगाइयों द्वारा की गई हिंसा के बाद आज सोमवार, 7 अगस्त को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हरियाणा प्रशासन द्वारा अवैध अतिक्रमणों पर लिए जा रहे बुलडोज़र एक्शन पर रोक लगा दी।रिपोर्ट के मुताबिक, जस्टिस जीएस संधवालिया की पीठ ने अगले आदेश तक नूंह में तोड़फोड़ पर रोक लगाने के आदेश पारित किए हैं। राज्य सरकार को नोटिस जारी किया गया है और आज दोपहर 3 बजे मामले की दोबारा सुनवाई होनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाई कोर्ट के फैसले के बाद डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खड़गटा ने संबंधित अधिकारियों से बुलडोजर की कार्रवाई रोकने को कहा।  नूंह में अवैध कब्जों को तोड़ने की कार्रवाई रविवार को चौथे दिन भी जारी रही थी। 

नूंह हिंसा के बाद राज्य सरकार द्वारा चलाए गए विध्वंस अभियान पर स्वत: संज्ञान लेते हुए हाई कोर्ट ने ये आदेश पारित किए। अदालत ने हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए विध्वंस अभियान पर भी सवाल उठाया, जब निवासियों ने दावा किया कि उन्हें प्रशासन द्वारा कोई नोटिस नहीं दिया गया था। हालाँकि, स्थानीय प्रशासन ने कहा था कि वे अवैध निर्माण और अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं और किसी भी व्यक्ति को निशाना नहीं बनाया जा रहा है। डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि, “अवैध निर्माण के खिलाफ विध्वंस अभियान चल रहा है और यह जारी रहेगा। किसी को निशाना बनाकर कार्रवाई नहीं की जा रही है. हमारा मकसद शांति स्थापित करना है।' बता दें कि, विशेष रूप से, 200 से अधिक दंगाइयों के अवैध अतिक्रमणों पर कार्रवाई गुरुवार, 3 अगस्त 2023 की दोपहर को शुरू हुई, जिसके तीन दिन पहले कट्टरपंथियों ने हरियाणा के नूंह जिले में दंगा किया था। 

 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बुलडोजर मॉडल को अपनाते हुए, नूंह के टौरू में स्थानीय प्रशासन ने अवैध अप्रवासियों के 250 घरों पर बुलडोजर चला दिया। कथित तौर पर, उनमें से कई मेवात क्षेत्र में हाल ही में हुए दंगों में शामिल थे। पिछले 4 वर्षों में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) की भूमि पर अतिक्रमण हुआ था और ज्यादातर बांग्लादेश से आए अवैध प्रवासियों द्वारा बसाए गए थे। इस अभियान के दौरान, राज्य प्रशासन ने उस तीन मंजिला घर को भी ध्वस्त कर दिया, जिसका इस्तेमाल दंगाइयों की भीड़ ने हिंदुओं पर पथराव के लिए किया था। ध्वस्त हो चुके घर से कई लोगों द्वारा पथराव करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा आयोजित 'बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा' के दौरान सोमवार को हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा भड़क उठी थी।  झड़पों में मरने वालों की संख्या अब 6 हो गई है, जिसमें हरियाणा होम गार्ड के दो जवान भी शामिल हैं। उपायुक्त ने लोगों से घर के अंदर रहने, केवल आवश्यक कार्यों के लिए ही बाहर निकलने और किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न देने का आग्रह किया।  हरियाणा के नूंह, मेवात के मुस्लिम बहुल क्षेत्र में कट्टरपंथियों ने हजारों हिंदुओं के खिलाफ हिंसा फैलाते हुए विश्व हिंदू परिषद की जलाभिषेक यात्रा पर पथराव किया था और उनके वाहन जला दिए थे।

'चीन-राहुल गांधी को जोड़ने वाला बयान संसद के रिकॉर्ड से हटाओ..', लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से कांग्रेस की मांग

कांग्रेस ने की विशाल जनसभा, भाजपा सरकार पर जमकर बरसे पीसीसी चीफ कमलनाथ

संसद में गूंजा 'चीन-कांग्रेस' के गुप्त रिश्तों का मुद्दा, 2008 में हुई थी एक सीक्रेट डील, क्या वाकई दोनों 'भारत' के खिलाफ ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -