संसद में गूंजा 'चीन-कांग्रेस' के गुप्त रिश्तों का मुद्दा, 2008 में हुई थी एक सीक्रेट डील, क्या वाकई दोनों 'भारत' के खिलाफ ?
संसद में गूंजा 'चीन-कांग्रेस' के गुप्त रिश्तों का मुद्दा, 2008 में हुई थी एक सीक्रेट डील, क्या वाकई दोनों 'भारत' के खिलाफ ?
Share:

नई दिल्ली: आज सोमवार (7 अगस्त) को भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा में वामपंथी प्रचार समाचार आउटलेट न्यूज़क्लिक (Newsclick) को चीनी से फंडिंग मिलने का मुद्दा उठाया। इसके लिए निशिकांत दुबे ने शनिवार (5 अगस्त) को एक विस्तृत लेख में अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा किए गए हालिया खुलासों का हवाला दिया। दुबे ने लोकसभा में रिपोर्ट के निष्कर्षों का हवाला देते हुए कहा कि, 'राहुल गांधी की नफ़रत की दुकान पर चीनी सामान बेचा जा रहा है, न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक दिलचस्प रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसमे बताया गया है कि, न्यूज़क्लिक जैसे संगठन को लगभग 38 करोड़ प्राप्त हुए हैं।'

उन्होंने संसद में आगे कहा कि, 'अखबार की रिपोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के निष्कर्षों को भी दोहराया गया है कि, न्यूज़क्लिक भारत विरोधी, टुकड़े-टुकड़े गिरोह का एक हिस्सा है। जिसके मालिक (प्रबीर) पुरकायस्थ हैं।' भाजपा नेता ने कहा कि न्यूज़क्लिक के मालिक द्वारा जमा किया गया धन माओवादियों, नक्सलियों और (अभिसार) शर्मा, रोहिणी सिंह और स्वाति चतुर्वेदी जैसे कथित प्रचारकों को भेजा गया था। उन्होंने कहा कि चीनी सरकार, भारत विरोधी कहानियां बनाने के लिए भी पैसा खर्च कर रही है। निशिकांत दुबे ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के साथ कांग्रेस पार्टी के रिश्तों (Congress and CCP Agreement) को भी उजागर किया। उन्होंने कांग्रेस पर 2017 के कुख्यात डोकलाम गतिरोध के दौरान गुपचुप तरीके से चीन के साथ बातचीत करने का आरोप लगाया।

निशिकांत दुबे ने कहा कि, 'कांग्रेस सोशल मीडिया, पत्रकारों और चीनी सरकार के जरिए भारत में अशांति पैदा करना चाहती है, मैं भारत सरकार से आग्रह करना चाहता हूं कि पार्टी को मिले फंड की जांच की जाए और आरोपियों को सलाखों के पीछे डाला जाए।" 

न्यूज़क्लिक को चीन से फंडिंग:-

बता दें कि, शनिवार (5 अगस्त) को न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक विस्तृत लेख छापा था, जिसमें एक अमेरिकी व्यवसायी के चीनी सरकार के साथ संबंधों और न्यूज़क्लिक नामक एक भारतीय वामपंथी प्रचार आउटलेट को उसके वित्तीय समर्थन का खुलासा किया गया था। अमेरिका स्थित अखबार के मुताबिक, नेविल रॉय सिंघम नाम का एक करोड़पति चीनी प्रचार को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर (भारत सहित) में कई समाचार प्रकाशनों को वित्त पोषित कर रहा है। 

लेख में कहा गया है कि, 'जो बात कम ज्ञात है, और गैर-लाभकारी समूहों और शेल कंपनियों की उलझन के बीच छिपी हुई है, वह यह है कि नेविल रॉय सिंघम चीनी सरकारी मीडिया मशीन के साथ मिलकर काम करते हैं और दुनिया भर में इसके प्रचार के लिए फंडिंग कर रहे हैं।' न्यूयॉर्क टाइम्स ने आगे बताया है कि सिंघम, भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में 'प्रगतिशील वकालत' के बहाने चीनी सरकार की बातों को प्रसारित करने में सफल रहा है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के साथ मजबूत संबंध रखने वाले नेविल रॉय सिंघम, चीन के छिपे हुए युद्ध में अहम योगदान दे रहे हैं।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने लेख में कहा कि, “शी जिनपिंग के शासन के तहत, चीन ने राज्य मीडिया संचालन का विस्तार किया है, विदेशी आउटलेट्स के साथ मिलकर काम किया है और विदेशी प्रभावशाली लोगों को तैयार किया है। इसका लक्ष्य स्वतंत्र कंटेंट की आड़ में चीनी प्रोपेगेंडा को छिपाना है।' रिपोर्ट में आगे कहा गया कि, ''इसका नतीजा यह हुआ है कि,दूर-दराज के वामपंथी समूहों का जैविक विकास हुआ है, और वे स्वतंत्र मीडिया की आड़ में चीनी बातों को दोहरा रहे हैं, और चीनी राज्य मीडिया का भी प्रोपेगेंडा चला रहे हैं।' 

अपनी जांच के दौरान, अमेरिकी अखबार ने पाया कि नेविल रॉय सिंघम ने न्यूज़क्लिक नामक भारत स्थित वामपंथी प्रचार आउटलेट को फंडिंग की थी। इसमें कहा गया है कि समाचार आउटलेट ने अतीत में CCP की बातों को दोहराया था। रिपोर्ट के अनुसार, 'नई दिल्ली में, कॉर्पोरेट फाइलिंग से पता चलता है कि, सिंघम के नेटवर्क ने एक समाचार साइट, न्यूज़क्लिक को वित्तपोषित किया, जिसने अपने कवरेज को चीनी सरकार के मुद्दों से जोड़ा। न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा, 'चीन का इतिहास श्रमिक वर्गों को प्रभावित करने का रहा है।'

कांग्रेस पर क्यों उठ रहे सवाल, कांग्रेस और CCP में सीक्रेट डील:- 

बता दें कि, 7 अगस्त, 2008 को सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस पार्टी और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के बीच एक (गुप्त) समझौता (Congress and CCP Agreement) हुआ था। इसी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ चीन (CPC) को चायनास कम्युनिस्ट पार्टी यानी CCP भी कहते हैं। 2008 में UPA1 के दौरान, कांग्रेस पार्टी और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) ने उच्च स्तरीय सूचनाओं के आदान-प्रदान और उनके बीच सहयोग के लिए बीजिंग में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौता ज्ञापन (MoU) ने दोनों पक्षों को "महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर एक-दूसरे से परामर्श करने का अवसर" भी प्रदान किया था। उस समय कांग्रेस के राजिव गांधी फाउंडेशन को चीन सरकार से डोनेशन भी मिला था 

दिलचस्प बात यह है कि MoU पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सीपीसी के अंतर्राष्ट्रीय विभाग के मंत्री वांग जिया रुई ने सोनिया गांधी और तत्कालीन चीनी उपराष्ट्रपति शी जिनपिंग की उपस्थिति में हस्ताक्षर (Congress and CCP Agreement) किए थे।। इस MoU पर उनकी मां और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए थे। MoU पर हस्ताक्षर करने से पहले, तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी ने आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए शी और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ एक लंबी बैठक की थी।

2008 में, सोनिया गांधी (Congress and CCP Agreement) ने ओलंपिक खेलों के उद्घाटन में भाग लेने के लिए राहुल, बेटी प्रियंका, दामाद रॉबर्ट वाड्रा और उनके दो बच्चों के साथ बीजिंग का दौरा किया था। एक साल पहले भी सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने चीन में कांग्रेस पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व  किया था। CCP और कांग्रेस के बीच 2008 का समझौता ज्ञापन उस समय हुआ जब भारत में वामपंथी (भारत की कम्युनिस्ट पार्टियों) दलों ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली UPA-1 सरकार में विश्वास की कमी व्यक्त की थी। एक रिपोर्ट के अनुसार, भले ही चीन, भारत में राजनीतिक परिदृश्य से अवगत था, शी जिनपिंग ने आगे बढ़कर कांग्रेस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए क्योंकि CCP कांग्रेस, खासकर गांधी परिवार के साथ गहरे संबंध चाहती थी।

चीन के साथ राहुल गांधी का रहस्यमय रिश्ता:-

केवल MoU ही नहीं, बल्कि चीनी नेतृत्व और कांग्रेस पार्टी, विशेषकर राहुल गांधी के बीच घनिष्ठ संबंध भी कुछ साल पहले डोकलाम गतिरोध के दौरान उजागर हुए थे, जब राहुल गांधी को गुप्त रूप से चीनी अधिकारियों से मिलते हुए पकड़ा गया था। राहुल गांधी को एक बार नहीं बल्कि दो बार चीनी अधिकारियों से मिलते हुए पकड़ा गया, जिससे नीति निर्माताओं के बीच चीनियों के साथ उनकी गुप्त बैठक के इरादे के बारे में संदेह पैदा हो गया था।

पहली बैठक 2017 में हुई थी, जब राहुल गांधी ने भारत में चीनी राजदूत लुओ झाओहुई के साथ बैठक की थी, खासकर उस समय जब भारत और चीन में डोकलाम गतिरोध चल रहा था और राहुल इस मुद्दे पर सरकार को घेर रहे थे। उस पहले तो, कांग्रेस पार्टी ने ऐसी बैठकों से इनकार किया था और उन समाचार रिपोर्टों को 'फर्जी समाचार' करार दिया था, जिनमें कहा गया था कि राहुल ने वास्तव में चीनी अधिकारियों से मुलाकात की थी। हालाँकि, कांग्रेस पार्टी को उस समय भारी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था, जब चीनी दूतावास ने खुद तत्कालीन राहुल गांधी और चीनी दूत के बीच बैठक की पुष्टि की थी। उस समय भी यह सवाल उठे थे कि, गतिरोध के बीच राहुल चीनी दूत से क्यों मिले, और मिले भी तो कांग्रेस ने यह बात क्यों छिपाई ? इस गुप्त बैठक में क्या चर्चा हुई ?

यह बैठक विशेष रूप से संदिग्ध थी, क्योंकि उस समय कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी चीन के साथ चल रहे सैन्य गतिरोध में अपने रुख को लेकर भारत सरकार पर जोरदार हमला कर रहे थे। इसके बाद, राहुल गांधी ने सितंबर 2018 में अपनी कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान कुछ चीनी मंत्रियों के साथ गुप्त बैठक के बारे में खुद खुलासा किया था। बैठक को शुरू में गुप्त रखा गया था, लेकिन बाद में राहुल गांधी ने उस बैठक के विवरण का खुलासा किया था, जिसके कारण गलती से लोगों की मौत हो गई थी। इससे भी अधिक अटकलें लगाई जा रही हैं कि कांग्रेस पार्टी और चीन दोनों इस बैठक को छिपाने की कोशिश क्यों कर रहे थे। भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा गुप्त रूप से चीन के सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करने और बैठकों को गुप्त रखने के लिए कदम उठाने पर उस समय विरोध की काफी आवाज़ उठी थीं।

चीन की बुराई से कांग्रेस को एतराज़ क्यों ?

इसी तरह एक अन्य घटना में, कांग्रेस नेता और लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने मई में LAC पर चीन की आक्रामकता के लिए उसके खिलाफ ट्वीट किया था और भारतीय बलों की प्रशंसा करते हुए चीन को कुछ चेतावनियाँ जारी की थीं। कांग्रेस नेता ने चीन की आलोचना करते हुए कम्युनिस्ट राष्ट्र को चेतावनी दी कि भारतीय सेनाएं चीन जैसे 'जहरीले सांपों को कैसे मार गिरा सकती हैं' और कहा था कि पूरी दुनिया चीन के भयावह मंसूबों को देख रही है। इसके साथ ही चौधरी ने चीन को "पीला विस्तारवादी" कहा था। चौधरी ने मोदी सरकार से ताइवान को "बिना किसी देरी के" राजनयिक मान्यता देने का भी आग्रह किया था।

हालाँकि, चीन के विरोध में अधीर रंजन चौधरी की आवाज़ कुछ ही देर में खामोश हो गई। लोकसभा में कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी को चीन के खिलाफ अपना ट्वीट हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि कथित तौर पर यह कांग्रेस नेतृत्व को पसंद नहीं आया था। चीन के खिलाफ चौधरी के आक्रामक ट्वीट के बाद, राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने जल्द ही कांग्रेस नेता चौधरी द्वारा किए गए चीन विरोधी ट्वीट के लिए स्पष्टीकरण जारी किया था। आनंद शर्मा ने ट्वीट किया था कि, 'कांग्रेस, भारत और चीन के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को पहचानती है और महत्व देती है। दुनिया की दो प्राचीन सभ्यताओं और बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के रूप में, दोनों देशों का 21वीं सदी में महत्वपूर्ण योगदान करना तय है।'' राज्यसभा सांसद ने कहा, “चीन में कांग्रेस के लोकसभा नेता अधीर रंजन चौधरी के विचार उनके अपने हैं और पार्टी की स्थिति को नहीं दर्शाते हैं।”

चीन को लेकर राहुल गांधी का दोहरा रवैया:-

बीते दिनों जब चीन के साथ भारत का सीमा विवाद चल रहा था, तब तक राहुल गांधी समेत पूरी कांग्रेस, एक सुर में भारत सरकार पर हमला कर रही थी। चीन द्वारा भारतीय जमीन कब्जाने के दावे किए जा रहे थे। राहुल ने तो यहाँ तक कह दिया था कि, चीन हमारे जवानों को पीट रहा है और सरकार कुछ नहीं कर रही है। हालांकि, रक्षा मंत्री, कानून मंत्री और सेना ने खुद बताया था कि, सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है, मगर फिर भी राहुल का राजनितिक प्रहार जारी रहा था। गौर करने वाली बात ये भी है कि, इस दौरान एक बार भी कांग्रेस या राहुल गांधी ने भारत सरकार के साथ एकजुटता दिखाते हुए चीन की आलोचना नहीं की थी। लेकिन, वही राहुल गांधी जब, मार्च 2023 में ब्रिटेन गए, तो वहां की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में भाषण देते हुए बोले कि, ''चीन एक शांति पसंद देश है। वहां सरकार एक कॉर्पोरेशन की तरह कार्य करती है।'' राहुल की ये दो बातें आपस में विरोधाभासी हैं, भारत में वो कहते हैं कि, चीन हमारी जमीन कब्ज़ा रहा है, भारतीय जवानों को पीट रहा है और सरकार सो रही है, वहीं विदेश जाकर वो कहते हैं कि चीन शांति पसंद है। अब राहुल गांधी के बयानों में जो चीन के प्रति नरमी या प्रेम नज़र आता है, उसके पीछे वही समझौता (Congress and CCP Agreement) एक कारण हो सकता है, वरना, लाखों उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार कर रहे चीन को राहुल गांधी शांतिप्रिय नहीं बताते।    

दिल्ली AIIMS के इमरजेंसी वार्ड के पास लगी आग, मरीजों का हुआ ये हाल

इंदौर में हुआ हादसा, अचानक लुधिया कुंड में गिर गई कार, हुआ ये हाल

तार-तार हुई रिश्तों की मर्यादा! मौसेरी बहन से होना था निकाह, उसी दिन दूसरी बहन संग फरार हुआ दूल्हा और फिर...

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -